कल से तीन बड़ी रैली, जयपुर बना चुनावी राजधानी

कल से तीन बड़ी रैली, जयपुर बना चुनावी राजधानी

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शहर में 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक तीन बड़ी रैलियां जयपुर शहर में होगी। ये तीनों रैलियां राजनीतिक समीकरणों के तहत बेहद अहम है। प्रदेश की जनता से लेकर बीजेपी- कांग्रेस के तमाम छोटे-बड़े नेताओं की नजर इस रैली पर है। ये रैलियां आने वाले राजनीति के लिए बड़ा बदलाव पैदा करने वाली है। इन्हीं रैलियों से कई लोगों का राजनीतिक जीवन बनेगा और बिगड़ेगा भी। चुनावी सर्वे तक ये तीन रैलियां प्रभावित करने का दम भर रही है। दिल्ली में बैठे छोटे- बड़े नेताओं तक की नजर इन रैलियों पर टिकी है। उधर इन तीनों रैलियों से शहर के आम जनजीवन पर असर पड़ेगा और यातायात प्रभावित होने के साथ- साथ पुलिस प्रशासन को मशक्कत करनी होगी।

श्री राजपूत करणी सेना के बैनर तले राजपूत समाज के लोग 27 अक्टूबर को विद्याधर नगर में बड़ी सभा करेंगे। सेना के अध्यक्ष महिपाल सिंह मकराना ने दावा किया कि इस रैली में चार लाख से ज्यादा लोग शामिल होंगे। समाज की मांग है कि आनंदपाल एनकाउंटर केस में समाज के 12 हजार लोगों पर मुकदमे दर्ज है। ये वापस हो। एसटी-एससी एक्ट में बदलाव की समीक्षा हो ताकि बेकसूर लोगों की जांच से पहले गिरफ्तारी नहीं हो। पूरे आरक्षण की समीक्षा हो। इन मुद्दों पर भाजपा-कांग्रेस पार्टियां अपना पक्ष रखे। इसके अलावा कितने राजपूतों को विधानसभा चुनावों में टिकटों में प्रतिनिधित्व मिलेगा। इसके बाद ही राजपूत समाज चुनाव में किसे सहयोग करेगा इसकी घोषणा एक सभा करके करेगा।

आम आदमी पार्टी प्रमुख व दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 28 अक्टूबर को रामलीला मैदान में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के लिए सभा करेंगे। इस दौरान दिल्ली आप पार्टी के तमाम बड़े नेता मौजूद रहेंगे। केजरीवाल ने प्रदेश के किसानों के मुद्दों को प्राथमिकता पर रखा है। इस वजह से ही उन्होंने अपने घोषणा पत्र कमेटी का अध्यक्ष किसान नेता रामपाल जाट को रखा है। केजरीवाल इसी सभा में प्रदेश के लिए तैयार चुनावी घोषणा पत्र को जनता के सम्मुख रखेंगे। इसमें हर मुद्दे पर पार्टी ने अपना रूख स्पष्ट किया है।

इस विधानसभा चुनाव में तीसरे मोर्चे की चर्चाओं को खुलेआम हवा देने वाले खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल किसान हुंकार रैली 29 अक्टूबर को मानसरोवर, वीटी रोड में करेंगे। इसी दिन बेनीवाल अपनी पार्टी की घोषणा भी करेंगे। बेनीवाल ने दावा किया है कि इस सभा में 15 लाख लोग जुटेंगे। इस रैली से पूर्व 28 अक्टूबर को बेनीवाल जयपुर में ही 10 किलोमीटर का रोड शो करेंगे। इसकी परमिशन भी उन्हें मिल गई है। बेनीवाल पिछले एक सप्ताह से इस रैली के लिए समर्थन जुटाने के लिए कई शहरों-गांवों तक पहुंचे हैं। जयपुर की भी ग्रामीण सीटों पर उन्होंने कई छोटी-छोटी सभाएं की हैं।

Share on Google Plus

About Team CR

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment