कार्ति चिदम्बरम की देश-विदेश में मौजूद 54 करोड़ की संपत्ति जब्त

कार्ति चिदम्बरम की देश-विदेश में मौजूद 54 करोड़ की संपत्ति जब्त

गुरुवार सुबह आयकर विभाग की टीम बहल के नोएडा स्थित घर पर पहुंची। इस दौरान मामले से जुड़े दस्तावेजों और सबूतों की जांच की गई। साथ ही, पूरे परिसर की तलाशी भी ली गई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कार्ति चिदम्बरम की 54 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की। वहीं, टैक्स चोरी के आरोप में आयकर विभाग ने एक मीडिया ग्रुप के को-फाउंडर राघव बहल के नोएडा स्थित घर और दफ्तर पर छापा मारा।

केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने INX मीडिया मामले में एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की कई चल- अचल संपत्तियों को अटैच कर लिया है. ईडी द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार कार्ति चिदंबरम की कंपनी Advantage Strategic Consulting Pvt. Ltd. (ASCPL) की कई संपत्त‍ियों को जब्त किया है. कंपनी की कोडाइकनाल स्थि‍त 25 लाख की कृषि‍ भूमि, ऊटी स्थ‍ित 3.75 करोड़ का बंगला, ऊटी के कोथागिरी स्थ‍ित 50 लाख की कीमत का बंगला और नई दिल्ली के जोरबाग स्थित 16 करोड़ की संपत्त‍ि जब्त की है. जोरबाग के बंगले में फिलहाल उनके पिता पी चिदंबरम रहते हैं, लेकिन कानूनी दस्तावेजों के मुताबिक इसका मालिकाना हक कार्ति और उसकी मां नलिनी चिदम्बरम के नाम पर है.

ईडी ने विदेश में भी संपत्त‍ि जब्त की है. इसमें यूके समरसेट में 8 करोड़ की कीमत वाला फार्म और घर और स्पेन के बार्सिलोना में जमीन जब्त की है, जिसकी कीमत करीब 14 करोड़ रुपये है.

इसके अलावा ASCPL के नाम से डीसीबी बैंक में 90 लाख की फिक्स्ड डिपॉजिट, कार्ति के नाम से इंडियन ओवरसीज बैंक में मौजूद 9.23 करोड़ की धनराशि भी जब्त की है.

कार्ति कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्र मंत्री पी. चिदम्बरम के बेटे हैं। उन पर आईएनएक्स मीडिया को 300 करोड़ रुपए के विदेशी निवेश की अनुमति दिलाने के लिए 10 लाख रुपए की रिश्वत लेने का आरोप है। जांचकर्ताओं का कहना है कि इसके लिए कार्ति ने अपने पिता के प्रभाव का इस्तेमाल किया था, जो उस वक्त यूपीए सरकार में वित्त मंत्री थे।

Share on Google Plus

About Team CR

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment