राजस्थान में हर वर्ग के मतदाता को जोड़ने की विशिष्ट कवायदते

राजस्थान में हर वर्ग के मतदाता को जोड़ने की विशिष्ट कवायदते

निर्वाचन विभाग स्वीप कार्यक्रम के तहत अलग-अलग गतिविधि के जरिए युवाओं और महिलाओं को जोड़ने की कवायद कर रहा है। इसके साथ ही विभाग का फोकस दिव्यांगों बुजुर्गों सहित हर वर्ग के मतदाता पर है। इसी कड़ी में निर्वाचन विभाग अलग-अलग थीम्स पर कार्य कर रहा है।इसके तहत एक ओर 'सेल्फी ले ले' जैसे कार्यक्रम किया जा रहे हैं तो दूसरी ओर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के माध्यम से अभिभावकों को वोटिंग करने की मनुहार की जा रही है।

मतदान बढ़ाने के लिए चलाए जाने वाले स्वीप कार्यक्रम के तहत 16 से 25 नवंबर तक स्कूलों में विशेष अभियान चलेगा। इसके तहत स्कूली बच्चे एक शपथ पत्र पर अपने अभिभावकों से हस्ताक्षर करवाएंगे। इस शपथ पत्र में लिखा होगा कि, 'आप मुझसे बहुत प्यार करते हैं, आपका मैं सबसे प्यारा बच्चा हूं। आप शपथ लो कि मतदान अवश्य करेंगे। इसके अलावा भी अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए अलग-अलग वर्ग के मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने की कवायद की जा रही है।

सेल्फी के जरिए बढ़ाई जाएगी वोटिंग के प्रति जागरूक करने की योजना बनाई गई है। राज्य के प्रत्येक जिले से 3 बेस्ट सेल्फी का चयन होगा। बेस्ट सेल्फी लेने वालों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को किया जाएगा सम्मानित किया जाएगा।

निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन विभाग ने एक नियंत्रण कक्ष और हेल्पलाइन की स्थापना की है। 1950 और 2227550 पंबर पर कॉल करके मतदाता मतदान प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी हासिल करने के साथ ही शिकायत भी कर सकते हैं।

Share on Google Plus

About Team CR

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment