रोज़ाना चलो 10 हजार कदम और पाओ 21% ब्याज

रोज़ाना चलो 10 हजार कदम और पाओ 21% ब्याज

क्या अपने कभी सोचा है कि कोई बैंक आपको पैदल चलने पर आपके जमा पैसे पर ज्यादा ब्याज दे सकता है. एक बैंक ऐसा है जो आपको पैदल चलने पर 21 फीसदी ब्याज देता है. आइए इसके बारे में जानते हैं...

यूक्रेन के मोनो बैंक ने एक खास पहल की है. यह बैंक पैदल चलनेवालों को बढ़ावा देने के लिए बैंक ने अपने ब्याज दर को पैदल चलने से जोड़ दिया है. इसमें यह शर्त रखी गइ है कि रोजाना कम से कम 10,000 कदम पैदल चलना होगा. मोनो बैंक ने ज्यादा ब्याज वाले बैंक खातों को स्पोर्ट्स डिपॉजिट अकाउंट नाम दिया है इस अकाउंट के तहत बैंक ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन में एक हेल्थ ऐप डाउनलोड करना होता है. यह ऐप ग्राहक के रोज की शारीरिक गतिविधियों की निगरानी करता है. इस ऐप पर जो भी गतिविधियां होती हैं, इसका डेटा बैंक के पास होता है. जो ग्राहक बैंक के मानदंड के मुताबिक पैदल चलने का लक्ष्य पूरा करता है, बैंक उसके बचत खाते में 21 प्रतिशत ब्याज के रूप में राशि प्रदान करता है. परन्तु यदि कोई लगातार तीन दिन तक 10,000 कदम से कम पैदल चलता है तो उसे महज 11 प्रतिशत ही ब्याज मिलता है. खबरों के अनुसार इस वक्त बैंक के 50 प्रतिशत ग्राहक 21 प्रतिशत की ब्याज दर प्राप्त कर रहे हैं.

यूक्रेन के मोनो बैंक की शुरुआत 2015 में हुई है. बीते तीन सालों में बैंक ने अपने साथ पांच लाख ग्राहकों को जोड़ने में सफलता हासिल की है. यूक्रेन में मोटापे की समस्या वाले लोगों की संख्या काफी है. इसमें लगातार बढ़ोतरी भी देखी जा रही है. दिल की बीमारी से मरने वालों की दर में यूक्रेन दूसरे नंबर पर है। यहां हर एक लाख लोगों में करीब 400 की मौत दिल की बीमारी से होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां साल 2030 तक 50 प्रतिशत पुरुष मोटापे का शिकार हो जाएंगे. यूक्रेन की राजधानी कीव में कड़ाके की सर्दी पड़ती है.

मोनो बैंक के तीन सीईओ हैं- डिमा डुबिलेट, मिशा रोगाल्सकी और ओलेग गोरोखोवस्की। ग्राहकों को पैदल चलाने का आइडिया इन तीनों का है। कई ग्राहक इसलिए खुश हैं कि उन्हें पैदल चलना अच्छा लगता है और रोज लक्ष्य को पूरा भी करना होता है. आम इंसान रोजाना 10,000 कदम पैदल नहीं चल सकता, इसी कारण बैंक ने यह ब्याज दर रखी है|

बैंक ने लगभग दोगुने ब्याज का ऑफर यह सोच कर रखा कि कोई भी व्यक्ति रोजाना इतना पैदल नहीं चल सकता। खासकर यह देखते हुए कि यूक्रेन की राजधानी कीव में कड़ाके की सर्दी पड़ती है। ज्यादा ब्याज के लिए लोग इसे चैलेंज के तौर पर ले रहे हैं।


जो ग्राहक पैदल चलने को लेकर बेईमानी करते हैं बैंक उनको मिलने वाले ब्याज में कटौती कर देता है. बैंक की छानबीन में कुछ ऐसे मामले सामने आए जिसमें देखा गया कि लोग पैदल चलने के बजाए ऐप को स्टार्ट कर फोन गाड़ी में रख देते थे. पकड़े जाने पर ऐसे ग्राहकों को बैंक ने सजा देते हुए उनकी ब्याज दर घटा दी.

Follow us: Facebook
Follow us: Twitter
Google Plus
Share on Google Plus

About Team CR

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment