सीवर कर्मियों को देंगे 50 मशीनें, चुकाएंगे 1400 किसानों के 4 करोड़ का कर्ज

सीवर कर्मियों को देंगे 50 मशीनें, चुकाएंगे 1400 किसानों के 4 करोड़ का कर्ज

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने एक बार फिर दरियदिली दिखाई है। उन्होंने सीवर में काम करने वाले कर्मचारियों को 50 मशीने देने का ऐलान किया है। इन मशीनों की मदद से सीवर कर्मचारियों की जान का खतरा कम हो जाएगा।

फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा कि हाल ही में कई सफाई कर्मियों की मौत की खबरें सामने आई हैं। हाथ से मैले की सफाई इन सफाई कर्मियों के काम को बहुत ही दुश्वार बना देती है। सफाई के उपकरणों के नाम पर इनके पास अधिकतम डलिया, झाड़ू और बाल्टी ही होता है। वह शहर के मेनहोलों में सफाई के लिए घुसते हैं। उन्हें बिना किसी सुरक्षा उपकरण के सबसे अमानवीय हालात में काम करना पड़ता है।

बिग बी ने इन मशीनों को देने के साथ कहा है कि वह सीवर सफाई कर्मचारियों की जिंदगी और इज्जत दोनों ही बचाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारी अपनी जान पर खेलकर बिना किसी सुरक्षा के मैनहोल में उतर जाते है। अमिताभ ने यह भी कहा कि इन मशीनों की मदद से उन्हें मैनहोल में उतरने की कोई जरूरत नहीं होगी और इससे उनका आत्मसम्मान भी कायम रहेगा।

अमिताभ ने आगे कहा 'अकसर सीवर कर्मचारियों के गटर में गुम होने और मरने की खबर आती रहती हैं जो कि बहुत दुखदायी है, इसलिए यह सब जानने के बाद मैं इन सीवर कर्मचारियों के लिए 50 मशीनें खरीदने जा रहा हूं, जिससे उन्हें सीवर के अंदर जाने की जरूरत नहीं होगी, इससे उनकी समाज में इज्जत भी बनी रहेगी। इससे इन सफाई कर्मियों को अब खुद गढ्डों में घुसना नहीं पड़ेगा। वह इस मशीन के जरिए बाहर से ही इन मेनहोलों और सीवर की सफाई कर पाएंगे। यह मशीनें बड़ी हैं। चलाने में थोड़ी जटिल जरूर हैं लेकिन इनसे काम अच्छे से किया जा सकता है। उन्होंने ब्लॉग में लिखा कि एक या दो दिन में वह नगरमहापालिका को इस मशीन का बड़ा वर्जन भी देंगे जिसे ट्रक से यहां से वहां ले जाया जा सकता है।

इसके बाद बिग बी के हवाले से यह खबर भी आ रही है कि वह कुछ ही दिनों के अंदर ही एक सिविक बॉडी को खरीदने की योजना बना रहे हैं। बिग बी ने कहा कि हालांकि मशीने बड़ी होंगी, लेकिन कर्मचारी अपने पास इसे व्यक्तिगत तौर पर रख सकते हैं, इससे बड़ी मशीनें भी हैं जो इधर से उधर आसानी से लाई नहीं जा सकतीं। बिग बी ने एक या दो दिन में नगर निगम को सौंप देंगे।

वह चाहते हैं कि लोगों का जीवन सुरक्षित बने और उन्हें वह सामाजिक सम्मान भी मिले जिसके वह हकदार हैं।

हाल ही में बिग बी ने महाराष्ट्र के भी 350 से ज्यादा किसानों का कर्ज चुकाया है. इससे बाद अमिताभ ने यूपी के तकरीबन 1400 किसानों का 4 करोड़ का कर्ज चुकाने का ऐलान किया था| इससे पहले खबर आई थी कि बिग बी 70 किसानों के लिए मुंबई आने और बैंक के पत्र ग्रहण करने का इंतजाम करेंगे। अमिताभ ने किसानों के ऋण को चुकाने के लिए बैंक ऑफ इंडिया के साथ 'ओटीएस : वन टाइम सेटलमेंट' किया है।

Share on Google Plus

About Team CR

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment