रजनीकांत की 2.0 मूवी रिव्यू - विजुअल ट्रीट बेमिसाल

रजनीकांत की 2.0 मूवी रिव्यू - विजुअल ट्रीट बेमिसाल

फिल्म का नाम : 2.0
डायरेक्टर: एस शंकर
स्टार कास्ट: रजनीकांत, अक्षय कुमार, एमी जैक्सन, आदिल हुसैन और अन्य
अवधि: 2 घंटा 28 मिनट
सर्टिफिकेट: U/A
रेटिंग: 2.5 स्टार

फिल्म 2.0 तकनीकी रूप से काफी स्ट्रॉन्ग है. ये एक साइंस फिक्शन, एक्शन मूवी है, जिसे14 भाषाओं में डब करके रिलीज किया जा रहा है, फिल्म तकनीकी रूप से काफी स्ट्रॉन्ग है. जिस तरह का वीएफएक्स, लोकेशन शंकर ने दिया है, उसकी जितनी भी तारीफ़ की जाए कम है. विजुअल ट्रीट कमाल का है. साथ ही साथ फिल्म देखते हुए नजर आता है कि आखिरकार कितनी मेहनत इस फिल्म के पीछे की गई होगी. 2.0 पूरी फिल्म 3डी में ही शूट की गई है, इसलिए इसे 3डी में देखना आपके लिए बेहतर एक्सपीरियंस होगा। फिल्म को पसंद किया जा रहा है। इस हफ्ते अगर आप कोई जबर्दस्त हॉलिवुड टाइप ऐक्शन और टेक्नॉलजी वाली फिल्म देखना चाहते हैं, तो इस फिल्म को पूरी फैमिली के साथ देखना मिस न करें।

फिल्म 2.0 के डायरेक्टर शंकर ने अपनी जबर्दस्त टेक्नॉलजी बेस्ड फिल्म के माध्यम आखिर में यही संदेश देने की कोशिश की है की यह धरती सिर्फ मनुष्यों की प्रॉपर्टी नहीं है। इस पर पशु-पक्षियों समेत सभी प्राणियों का उतना ही हक है। आज पक्षियों ने हमला किया, तो कल को कोई और भी कर सकता है।

साल 2010  में जब डायरेक्टर एस. शंकर की फिल्म एंथीरन (रोबोट) रिलीज हुई थी, उसे दर्शकों ने काफी पसंद किया. 'चिट्टी' का किरदार सबको पसंद आया था. अब करीब 8 साल के बाद उस फिल्म को आगे बढ़ाते हुए शंकर ने 2.0 बनाई है. इसमें सुपरस्टार रजनीकांत के साथ-साथ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के "खिलाड़ी" अक्षय कुमार हैं.

अक्षय कुमार का लुक कमाल का है. जिस तरह से वो फिल्म में अपने लुक से सरप्राइज करते हैं, वो भी देखना काफी दिलचस्प है. रजनीकांत का काम वैज्ञानिक और रोबोट के रूप में बढ़िया है. फिल्म में एक अहम मुद्दे की तरफ ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की गई है, जो पूरी तरह तो नहीं लेकिन सोचने पर मजबूर जरूर करेगा. एमी जैक्सन का ज्यादा काम नहीं है. लेकिन उन्होंने सहज अभिनय किया है. आदिल हुसैन, सुधांशु पांडेय और बाकी सह कलाकारों का काम भी ठीक है .

फिल्म की कमजोर कड़ी इसका स्क्रीनप्ले है, जिसे और बेहतर बनाया जा सकता था. फिल्म की कहानी पस्त है. एंथोनी ने एडिटिंग सही करने की कोशिश की है, जो और बेहतर हो सकती थी. फिल्म एक काल्पनिक कथा है, इसके साथ पूरी तरह से इत्तेफाक रखना मुश्किल होगा. फिल्म का म्यूजिक रिलीज से पहले हिट नहीं हो पाया है. एआर रहमान की मौजूदगी भी हिंदी में बढ़िया गाना नहीं दे पाई है.

फिल्म का बजट करीब 600 करोड़ बताया जा रहा है और अलग-अलग भाषाओं के साथ-साथ विदेश में भी अच्छी तरह से फिल्म की रिलीज को प्लान किया गया है. सूत्रों के मुताबिक फिल्म ने अलग-अलग तरह के राइट्स के साथ काफी रिकवरी रिलीज से पहले कर ली है. देखना काफी दिलचस्प होगा की इसको दर्शकों का कितना प्यार मिलता है. ओपनिंग डे पर कितना कलेक्शन होता है .

फिल्म की कहानी कुछ यूं है कि पक्षियों को मोबाइल के रेडिएशन के चलते होने वाली परेशानी से तंग आकर एक पक्षी विज्ञानी पक्षीराजन (अक्षय कुमार) मोबाइल टावर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर लेता है। उसके कुछ अरसे बाद चेन्नै शहर में अचानक से लोगों के मोबाइल फोन उनके हाथों से छूटकर आसमान की ओर जाने लगते हैं। मोबाइल फोन लोगों की जान लेने लगते हैं और मोबाइल फोनों से बना एक खतरनाक पक्षी शहर पर हमला कर देता है। अचानक हुई इस घटना से अफरा-तफरी मच जाती है। ऐसे में, डॉक्टर वसीकरण (रजनीकांत) इस चुनौती से निपटने के लिए रोबॉट चिट्टी (रजनीकांत) को फिर जिंदा करने की सिफारिश करते हैं, जिसे कि पिछली फिल्म रोबॉट में म्यूजियम में पहुंचा दिया गया था। इस बार वसीकरण के साथ उनकी असिस्टेंट नीला (एमी जैक्सन) भी है, जो कि खुद एक रोबॉट है, लेकिन कुछ लोग जिनमें पिछली फिल्म के विलन डैनी का बेटा भी शामिल है, उनका विरोध करते हैं। लेकिन स्थिति काबू से बाहर होने पर डॉ वसीकरण क्रो मैन से मुकाबले के लिए चिट्टी को दोबारा जिंदा करना पड़ता है। उसके बाद होती है खतरनाक क्रोमैन और जबर्दस्त चिट्टी 2.0 में हैरतअंगेज जंग।

फिल्म दर्शकों को बांधने की जबरदस्त कोशिश करती नजर आती है, जिसके फर्स्ट हाफ में मोबाइल फोन्स से लोगों की जान लेने के सीन्स बेहतरीन बन पड़े हैं। वहीं सेकंड हाफ में पक्षीराजन की कहानी आपको इमोशनल कर देती है। दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में फिल्माए गए फिल्म के क्लाइमैक्स में क्रो मैन और चिट्टी रोबॉट की जंग आपको हिला कर रख देगी। एक बार तो आपको अहसास होगा कि आप कोई हॉलिवुड फिल्म ही देख रहे हैं, जिसमें आपको दम साधे बस स्क्रीन को देखते रहना है। फिल्म में आपके लिए 3.0 का सरप्राइज भी है और साथ में फिल्म के सीक्वल की पूरी गुंजाइश भी छोड़ी गई है। शंकर ने पूरी फिल्म में कहीं भी अपनी पकड़ ढीली नहीं पड़ने दी है। उनका बढ़िया स्क्रीनप्ले और डायरेक्शन पूरी फिल्म के दौरान आपको बांधकर रखता है। रजनीकांत ने फिल्म में हरेक अवतार में जबर्दस्त ऐक्टिंग की है। फिर चाहे वह वसीकरण हों, चिट्टी हों, चिट्टी 2.0 हों या फिर चिट्टी 3.0। वहीं अक्षय कुमार भी अपने पक्षीराजन से लेकर क्रो मैन तक के रोल में खूब जमे हैं, जबकि एमी जैक्सन का किरदार नीला रोबॉट तो आपका दिल ही चुरा लेगा। फिल्म में वीएफएक्स का काम जबर्दस्त है। फिर चाहे वह क्रो मैन हो या फिर चिट्टी या फिर उनके बीच लड़ाई के जबर्दस्त सीन।

खबर है कि फिल्म ने प्री-रिलीज बिजनेस से 370 करोड़ कमा लिए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2.0 भारत में 7850 स्क्रीन्स पर रिलीज हो रही है. फिल्म ट्रेड एक्सपर्ट के अनुसार, फर्स्ट डे के मामले में 2.0 ठग्स ऑफ हिंदोस्तान का रिकॉर्ड तोड़ सकती है. आमिर खान की ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ने 50 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर पहले दिन सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म का रिकॉर्ड बनाया था. अब यह रिकॉर्ड 2.0 तोड़ सकती है.

जयपुर से प्रकाशित एवं प्रसारित न्यूज़ पेपर

दैनिक चमकता राजस्थान

सम्बन्धित खबरें पढने के लिए यहाँ देखे
See More Related News
post business listing – Jaipur
Follow us: Facebook
Follow us: Twitter
Google Plus
Share on Google Plus

About Team CR

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment