भारत में लॉन्च हुई Jawa Motorcycles की नई बाइक्स

भारत में लॉन्च हुई Jawa Motorcycles  की नई बाइक्स
भारतीय बाजार में पॉपुलर टू व्हीलर कंपनी Jawa ने अपनी नई मोटरसाइकिल लॉन्च की है. Jawa Motorcycles ने Jawa और Jawa Forty Two नाम से दो बाइक्स लॉन्च की हैं। इसके अलावा Jawa Perak नाम से फैक्ट्री कस्टम बॉबर स्टाइल मॉडल प्रदर्शित भी किया गया है।

कंपनी ने 22 साल के बाद वापसी की है. Jawa ने 1996 में भारत में अपना कामकाज बंद कर दिया था और अब 22 साल बाद भारत में अपना ब्रांड दोबारा उतारा है. 2016 में महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने भारतीय उप-महाद्वीप में Jawa मोटरसाइकिल बनाने और उन्हें बेचने का ब्रांड लाइसेंस हासिल किया था. हालांकि, उस समय करीब 90 साल पुराने चेक ब्रांड की लॉन्चिंग की तारीख क्लीयर नहीं थी. इसके बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया कि Jawa मोटरसाइकिल 2018 में भारत में दोबारा एंट्री करेंगी. Jawa ने 1961 में भारतीय मार्केट में एंट्री की थी. उस समय Jawa मोटरसाइकिल का एक्सपोर्ट दुनिया के 120 देशों में किया जाता था.

जावा मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 1.64 लाख रुपये और जावा 42 की कीमत 1.55 लाख रुपये है। इसके अलावा कंपनी ने Jawa Perak नाम से एक फैक्ट्री कस्टम बॉबर स्टाइल मॉडल भी प्रदर्शित किया, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 1.89 लाख रुपये रखी गई है।

जावा की नई बाइक्स देशभर में कंपनी के नए डीलरशिप पर उपलब्ध होंगी। पूरे देश में जल्द ही 105 डीलरिशप बनाए जाएंगे। साल 2019 की शुरुआत में जावा बाइक्स की डिलिवरी शुरू हो जाएगी। जावा की वेबसाइट पर दोनों नई बाइक्स की बुकिंग शुरू हो गई है। अभी 64 डिलर्स ने बाइक की डिलीवरी के लिए समझौता किया है।

Jawa की मोटरसाइकिलें भारत में तेजी से बढ़ते 250CC+ वाले मार्केट में मुकाबला करेंगी. इस सेगमेंट में रॉयल इनफील्ड 350, Bajaj Dominar 400, होंडा CBR जैसी मोटरसाइकिलें हैं.

जावा बाइक को तीन कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है, जिसमें Black, Grey और Maroon शामिल हैं। वहीं, जावा 42 बाइक Halley' Teal, Galactic Green, Starlight Blue, Lumos Lime, Nebula Blue और Comet Red में उपलब्ध होगी।

बॉबर स्टाइल बाइक जावा पेरक को कुछ समय बाद भारत में लॉन्च किया जाएगा। जावा 300cc की रेट्रो-स्टाइल्ड क्रूजर बाइक है, जिसकी सीधी टक्कर रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 से मानी जा रही है। जावा बाइक में फ्यूल टैंक पर ड्यूल-टोन क्रोम फिनिश और फ्लैट सैडल दिया गया है। जावा 42 में मैट ब्लैक फिनिश के साथ ज्यादा अर्बन लुक और मॉडर्न थीम देखने को मिलेगी।

जावा मोटरसाइकल की नई बाइक्स के फ्रंट में टेलेस्कोपिक फोर्क्स और रियर में गैस से चार्ज होने वाले ट्विन शॉक अब्जार्बर्स दिए गए हैं। फ्रंट में 280mm डिस्क ब्रेक और रियर में 153mm ड्रम ब्रेक सेट-अप दिया गया है। नई बाइक्स में सिंगल चैनल एबीएस मिलेगा।

नई जावा बाइक्स का वजन 170 किलोग्राम है। इनकी सीट की ऊंचाई 765mm है, जो इस रेंज में कम ऊंचाई है। जावा बाइक का वीलबेस 1,369mm दिया गया है। इनमें 14 लीटर का फ्यूल टैंक है। जावा पेरक में भी यही इंजन दिया गया है, लेकिन उसमें 332cc का डिस्प्लेसमेंट है, जो 30 bhp की पावर और 31 Nm टॉर्क जनरेट करता है।

जावा और जावा 42 में 293 सीसी का लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलिंडर इंजन है। यह इंजन 27hp की पावर और 28 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह इंजन BS VI मानक के अनुकूल है। इसमें सिंगल सिलिंडर, 4 स्ट्रोक है। इसकी मैक्सिमम पावर 27 बीएचपी है।

Share on Google Plus

About Team CR

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment