Paytm और LIC ने की साझेदारी

Paytm और LIC ने की साझेदारी
डिजिटल भुगतान सेवाएं प्रदान करनेवाली कंपनी पेटीएम ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत ग्राहक अब एलआईसी बीमा प्रीमियम का भुगतान एक मिनट से भी कम समय में कर सकते हैं। पेटीएम के सीओओ किरण वासीरेड्डी ने कहा, “हमारे देश में बीमा प्रीमियम का भुगतान ज्यादातर कैश में ही होता है. हम चाहते हैं कि पेटीएम के जरिये लोगों को बिना किसी दिक्कत के आसान भुगतान का अनुभव मिले.

कंपनी ने कहा कि पेटीएम पर 30 से ज्यादा बीमा कंपनियों के प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। इन कंपनियों में एलआईसी, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ, रियालंस लाइफ, मैक्स लाइफ इन्श्योरेंस, एचडीएफसी लाइफ, टाटा एआईए, एसबीआई लाइफ, आदित्य बिड़ला सन लाइफ, कैनरा एचएसबीसी लाइफ इन्श्योरेंस, श्री राम लाइफ और स्टार हेल्थ समेत अन्य कई बीमा कंपनियां शामिल हैं।

पेटीएम के मुख्य परिचालन अधिकारी किरण वासीरेड्डी ने कहा, 'हमारे देश में बीमा प्रीमियम का भुगतान ज्यादातर ऑफलाइन मोड से ही किया जाता है, यानी नगदी में। हम चाहते हैं कि पेटीएम के जरिये लोगों को बिना किसी दिक्कत के आसान भुगतान का अनुभव मिले। इसके लिए हमने एलआईसी और अन्य अग्रणी बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी की है, जिस से लाखों बीमा प्रीमियम चुकाने वालों को पेटीएम एप की मदद से बीमा पॉलिसी प्रीमियम के आसान ऑनलाइन भुगतान और तेज नवीनीकरण का मौका मिलेगा।

LIC की पॉलिसी का प्रीमियम देने के लिए सबसे पहले आपके पास अपनी पॉलिसी का नंबर होना चाहिए। पेमेंट करते वक्त आपको कुछ ऑफर्स भी दिखाई देंगे। आपको अगर कोई ऑफर अच्छा लग रहा हो तो सिलेक्ट कर सकते हैं। सबसे पहले पेटीएम ऐप ओपन करें। ऐप के होम पेज पर ही मोर का ऑप्शन आ रहा होगा। उस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद स्क्रोल करके थोड़ा नीचे जाएंगे। इसके बाद रिचार्ज और बिल पेमेंट का ऑप्शन आ रहा होगा। यहां LIC का लोगो दिखाई देगा। लोगो पर क्लिक करें। क्लिक करते ही यह आपकी पॉलिसी का नंबर मांगेगा। अब यहां अपनी पॉलिसी का नंबर डाल दें। नंबर डालने के बाद प्रोसीड पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपकी पॉलिसी की डिटेल्स आ जाएंगी जैसे कि नाम, अमाउंट आदि। अब आप प्रोसीड टू पे पर क्लिक करें। अब आप जैसे चाहें वैसे पेमेंट का ऑप्शन चुन सकते हैं और पेमेंट कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि पेटीएम तेजी से यूजर्स के बीच ऑनलाइन बीमा प्रीमियम भुगतान करने के लिए पसंदीदा मंच बन रहा है और साल के अंत तक 30-40 मिलियन पॉलिसी की रन रेट हासिल करने का अनुमान है।

भारत का जीवन बीमा क्षेत्र पॉलिसी की संख्या के हिसाब से दुनिया में सबसे बड़ा है। भारत में करीब 36 करोड़ पॉलिसी हैं। इसके अगले पांच सालों में 12.15 प्रतिशत की वार्षिक विकास दर (सीएजीआर) से बढ़ने की उम्मीद है। बीमा बाजार का मौजूदा आकार 5० अरब डॉलर का है, जो एक दशक में चार गुना हो जाएगा।

Share on Google Plus

About Team CR

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment