दिल्ली सरकार की मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना शुरू

दिल्ली सरकार की मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना शुरू
मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा के लिए पंजीकरण का काम बुधवार से शुरू हो गया। दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत बुजुर्ग अपने जीवन काल में एक बार 3 दिन-2 रातों के लिए फ्री में तीर्थ यात्रा कर सकते हैं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस योजना का शुभारंभ किया है. प्रति व्यक्ति करीब 8500 रुपये का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी।

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों का चयन इस यात्रा के लिए किया जाएगा। सरकार ने तीर्थ यात्रा के लिए पांच रूट तय किए है। वैष्णो देवी दर्शन के लिए पांच दिनों का ट्रिप होगा।

ये 5 रूट हैं.....
1. मथुरा-वृंदावन
2. हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ
3. पुष्कर-अजमेर
4. अमृतसर-बाघा-आनंदपुर साहिब
5. वैष्णो देवी-जम्मू
पहले जत्थे में तीर्थ यात्रा के लिए 1000 लोगों को शामिल किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए दिल्ली का निवासी होना अनिवार्य होगा। इस योजना का लाभ 60 साल से अधिक उम्र वालों को ही मिलेगा। योजना के लिए चयनित वरिष्ठ नागरिक अपने साथ 18 साल से अधिक उम्र का एक सहयोगी भी साथ ले जा सकेंगे जिसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी. सरकार ऑनलाइन पंजीकरण वेबसाइट पर स्वीकृत करेगी।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में अप्लाई करने के लिए link : http://eDistrict.delhigovt.nic.in , 24*7 कर सकते हैं अप्लाई। ऑनलाइन पंजीकरण के अलावा इस योजना का लाभ लेने के लिए जिले में बने ई-डिस्ट्रिक्ट केंद्र और विधायक के कार्यालय में जाकर पंजीकरण करा सकेंगे। एक साल में अधिकतम 77 हजार वरिष्ठ इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। हर विधानसभा से 1100 लोगों का चयन किया जाएगा और तीर्थ यात्रियों का चयन ड्रा के माध्यम से किया जायेगा.

रेवेन्‍यू डिपार्टमेंट की पड़ताल के बाद आवेदन की प्रक्रिया बढ़ेगी. तीर्थ यात्रा के लिए आवेदक के पास वोटर आईडी कार्ड होना अनिवार्य होना चाहिए. वहीं, योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति को सेल्फ सर्टिफिकेशन से बताना होगा कि उसने सभी सही सूचनाएं दी हैं और पहले इसका लाभ नहीं उठाया है. सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा. खाने-नाश्ते की व्यवस्था भी सरकार की तरफ से की जाएगी. इसके अलावा 1 लाख रुपये का बीमा होगा.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि, जो समाज अपने बड़े बुजुर्गों का आदर-सम्मान नहीं करता, वो कभी आगे नहीं बढ़ सकता। वो आगे बोले, आज मैं अपने सभी बड़े बुजुर्गों से कहना चाहता हूं कि हम सब आपको बहुत प्यार करते हैं। बस एक रिक्वेस्ट है, आप अपने साथ-साथ हमारे लिए भी दुआ करें। आप सभी बड़े-बुजुर्ग हमारे लिए प्रार्थना करें कि हम दिल्ली के लोगों के लिए और काम कर सकें, अच्छी शिक्षा, अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं दे सकें। उन्होंने कहा, ‘इस योजना को आरंभ करने का उद्देश्य बुजुर्ग व्यक्ति की तीर्थ यात्रा की इच्छा को पूरा करना है. मैं सभी बच्चों और विधायकों से अनुरोध करता हूं कि अपने बुजुर्गों को इसमें पंजीकृत करायें और सेवा का लाभ उठायें.’ केजरीवाल ने कहा,‘तीर्थयात्रा की इच्छा रखने वाले लोगों के पास मतदान पहचान पत्र, चिकित्सा प्रमाणपत्र और क्षेत्र के विधायक की अनुशंसा होनी चाहिए.

आईआरसीटीसी के साथ दिल्ली सरकार ने समझौता किया है। ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। 15 कोच वाली सामान्य श्रेणी में ही यात्रा कराई जाएगी। यात्रियों के साथ डॉक्टरों की टीम, पैरामेडिकल स्टाफ भी होगा। 70 साल से अधिक के लोगों को एक सहयोगी साथ ले जाने की सुविधा होगी। इस योजना को जुलाई में आप सरकार ने मंजूरी दे दी थी.  इसके लिए आय का कोई आधार नहीं है लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी.

जयपुर से प्रकाशित एवं प्रसारित न्यूज़ पेपर

दैनिक चमकता राजस्थान

सम्बन्धित खबरें पढने के लिए यहाँ देखे
See More Related News
post business listing – INDIA
Follow us: Facebook
Follow us: Twitter
Google Plus
Share on Google Plus

About Team CR

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment