केरल का एक और इंटरनैशनल एयरपोर्ट - कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट

केरल का एक और इंटरनैशनल एयरपोर्ट - कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट

केरल का एक और इंटरनैशनल एयरपोर्ट - कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट - केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन किया. तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और कोझिकोड के बाद यह चौथा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा हैं. कन्नूर हवाईअड्डे के साथ ही केरल भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां चार अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे हैं.

केरल में पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल के तहत बना यह दूसरा हवाई अड्डा है। इससे पहले राज्य में इस मॉडल के तहत कोच्चि हवाई अड्डे का निर्माण किया गया था। कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट कुल 2,330 एकड़ भूमि में फैला है और 1,800 करोड़ रुपये की लागत में यह बनकर तैयार हुआ है। एक बार में यह 2,000 यात्रियों को हैंडल कर सकता है। सालाना यहां से 1.5 मिलियन अंतरराष्ट्रीय यात्री यात्रा करेंगे। रनवे की लंबाई 3,050 मीटर है और इसे 4,000 मीटर तक बढ़ाया जाएगा। कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे में केरल सरकार की हिस्सेदारी 32.86 प्रतिशत है, वहीं 22.54 प्रतिशत हिस्सेदारी राज्य और केंद्रीय सार्वजनिक लोक उपक्रमों के पास है। इस एयरपोर्ट का निर्माण देश की अग्रणी इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी एल ऐंड टी ने किया है।

अबु धाबी के लिए उड़ान भरने से पहले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें राजनेताओं समेत सैकड़ों लोगों ने भाग लिया. हालांकि इस उद्घाटन की वजह से विवाद भी हुआ। भाजपा और कांग्रेस ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार किया। सबरीमाला मसले को जिस तरह से केरल सरकार हैंडल कर रही है उसे लेकर भाजपा ने उद्घाटन कार्यक्रम का बहिष्कार किया। वहीं कांग्रेस मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से इसलिए नाराज है क्योंकि उसने पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ओमान चांडी को उद्घाटन समारोह में आमंत्रित नहीं किया। कांग्रेस नेता रमेश चेन्नीथाला ने कहा कि ओमान चांडी ने कन्नूर हवाई अड्डे का 90 प्रतिशत कार्य पूरा करवाया था। उन्होंने विजयन सरकार पर मनमानी का आरोप लगाया। न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ वामपंथी नेता वीएस अच्युतानंद को भी आमंत्रित नहीं किया गया था। अच्युतानंद की सरकार ने हवाई अड्डे के लिए जमीन का अधिग्रहण किया था।

मुख्य अतिथियों द्वारा सुबह 10 बजे हवाईअड्डे से पहली उड़ान रवाना की गई. एयर इंडिया के विमान ने 180 यात्रियों के साथ अबु धाबी के लिए उड़ान भरी. सभी यात्रियों को कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (केआईएएल) की ओर से उपहार भी दिया गया.

कन्नूर हवाईअड्डे से पहले दिन के लिए दो उड़ानें निर्धारित की गई थी. इस एयरपोर्ट से संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर के अलावा हैदराबाद, बेंगलुरू और मुंबई के लिए भी घरेलू उड़ानें संचालित होंगी. हवाई अड्डे को हैदराबाद, बंगलूरू और मुंबई की फ्लाइट से भी जोड़ा जाएगा।

जयपुर से प्रकाशित एवं प्रसारित न्यूज़ पेपर

दैनिक चमकता राजस्थान

सम्बन्धित खबरें पढने के लिए यहाँ देखे
See More Related News
post business listing – INDIA
Follow us: Facebook
Follow us: Twitter
Google Plus
Share on Google Plus

About Team CR

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment