रिश्वत लेते IRS सहीराम मीणा गिरफ्तार, 2.26 करोड़ रुपए नकद बरामद


राजस्थान एसीबी मुख्यालय में दमदार पुलिस अधिकारियों के जिम्मेदारी संभालते ही बड़ी कार्रवाई होना शुरू हो चुकी है, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने गणतंत्र दिवस पर एक बड़ी कार्रवाई करते हुए केंद्रीय नारकोटिक्स विभाग के एडिशनल कमिश्नर डॉ. सहीराम मीणा को एक लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।
एयरपोर्ट के नजदीक मौजूद मीणा के घर से इतनी बड़ी रकम बरामद हुई है कि जिसे देख हर कोई हैरान है, मीणा के अलावा एसीबी ने रिश्वत देने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, IRS सहीराम मीणा के जयपुर स्थित आवास से अब तक कुल 2 करोड़ 35 लाख की नकद राशि बरामद हो चुकी है ।
रिश्वत का लेन-देन अफीम की खेती का पट्‌टा देने की एवज में हुआ, डीजी एसीबी आलोक त्रिपाठी के निर्देशन में इसकी मॉनिटरिंग एडीजी एसीबी सौरभ श्रीवास्वत को सौंपी गई थी।
मीणा के कोटा स्थित सरकारी आवास की तलाशी में चार लाख रुपए नकद बरामद किए, जयपुर स्थित आवास पर देर रात तक सर्च चली, जिसमें एसीबी ने 2.26 करोड़ रुपए नकद व 6 लाख रुपए का सोना तथा दर्जनों दुकानों व भूखंडों के दस्तावेज बरामद किए।
जयपुर में 82 भूखंड, 25 दुकानें, पेट्रोल पंप, मैरिज गार्डन, मुंबई में भी प्लॉट के दस्तावेज मिले, मुंबई स्थित फ्लैट का किराया 80 हजार रूपए प्रति महीना है ।
आलोक त्रिपाठी ने बताया कि कोटा में सहीराम की गिरफ्तारी के बाद एसीबी के एसपी शरद चौधरी के नेतृत्व में सहीराम के जयपुर में जगतपुरा शंकर विहार स्थित आवास की तलाशी ली गई, जिसमें करीब 2.27 लाख रुपए नकद, करीब 6.22 लाख कीमत के सोने चांदी के आभूषण, जयपुर में एक मैरिज गार्डन व पेट्रोल पंप के दस्तावेज बरामद हुए।
सांगानेर जयपुर में 1.2 हेक्टेयर कृषि भूमि के दस्तावेज मिले। इसके अलावा मुंबई में एक प्लॉट के दस्तावेजों के अलावा जयपुर में अलग अलग जगहों पर 25 दुकानों के कागजात मिले है, यही नहीं, तलाशी के दौरान लगभग जयपुर में 82 भूखंडों के दस्तावेज एसीबी ने बरामद कि,। इस कार्रवाई के बाद नारकोटिक्स विभाग में हलचल मचा दी है।
संभवत यह एसीबी की पहली बड़ी कार्रवाई है, जिसमें सर्च के दौरान इतनी बड़ी राशि बरामद हुई है, इस पूरे मामले में एक मामला रिश्वतखोरी का और दूसरा आय से अधिक संपत्ति का है, जिसे लेकर एसीबी जांच कर रही है, सोमवार को IRS अधिकारी के बैंक खाते और बैंक लोकर्स खंगाले जाएंगे, जिसमें बड़ी धनराशी समाने आने की संभावना है ।



Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment