कैंसर की दवाओं को भी नि:शुल्क दवा सूची में शामिल किया जाएगा : स्वास्थ्य मंत्री

कैंसर की दवाओं को भी नि:शुल्क दवा सूची में शामिल किया जाएगा : स्वास्थ्य मंत्री
उन्होंने एसएमएस में उपलब्ध कैंसर उपचार सेवाओं की सराहना की।


जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग कैंसर जैसे गंभीर रोग की रोकथाम व उपचार के प्रति गंभीर है।

उन्होंने बताया कि कैंसर की जांच सुविधाओं में विस्तार के साथ ही उपचार के लिये नवीनतम दवाओं को मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा सूची में शामिल कर नि:शुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।

डॉ.शर्मा सोमवार को अपरान्ह एसएमएस ऑडिटोरियम में विश्व कैंसर-डे के अवसर पर कैंसर सर्वाइवर्स के लिये आयोजित कैंसर विजेता सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि सामान्यत: कैंसर को भयावह रोग माना जाता है ।

उन्होंने कहा कि उपचार के साथ ही चिकित्सक का अच्छा व्यवहार भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बदलती जीवनशैली, भागदौड़ की जिंदगी, बिगड़ा खानपान एवं अनिश्चित नींद इत्यादि कारणों से लाईफ स्टॉइल डिजीजेज बढ़ जाती हैं।

रासायनिक खाद, कीटनाषक आदि के अत्यधिक प्रयोग से उगाये जाने वाले खाद्यान्न से कैंसर जैसे अनेक रोग होने की प्रबल संभावना रहती है। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि कम प्रतिरोधक क्षमता के कारण मौसमी बीमारियों के कारण गंभीर परिणाम होते है।

हाई रिस्क में आने वालों के स्वास्थ्य के प्रति विशेष गंभीरता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि 30 जनवरी से प्रदेश में नशामुक्ति अभियान के साथ ही आइरन की कमी दूर करने का कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है।

इस संबंध में शिक्षा व महिला बाल विकास सहित सभी विभागों से सहयोग लिया जा रहा है। मिलावट की रोकथाम हेतु सरकारी प्रयासों के साथ ही व्यापक जनजागरण भी आवश्यक है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में कैंसरग्रस्त मरीजों की बढ़ती हुई संख्या को दृष्टिगत रखते हुए प्रतापनगर में अन्र्तराष्ट्रीय स्तर के स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट बनाये जाने की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है।

कैंसर की दवाओं को भी नि:शुल्क दवा सूची में शामिल किया जाएगा : स्वास्थ्य मंत्री

मॉनिटरिंग कर यथाशीघ्र इसे क्रियाशील बनाया जायेगा।उन्होंने कहा कि कैन्सर का सर्वोतम उपचार बचाव ही है। जीवन-शैली को सुधारकर कैन्सर से बचाव संभव है।

उन्होंने कहा कि कैंसर की रोकथाम के लिये जनचेतना जगाने में स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने बताया कि राजकीय चिकित्सालयो में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा सामान्यत: निशुल्क उपचार सुविधाएं सुलभ करायी जा रही है।

आवश्यक सुविधाओं में ओर विस्तार किया जायेगा। उन्होंने एसएमएस में उपलब्ध कैंसर उपचार सेवाओं की सराहना की।

इस अवसर पर राजाखेड़ा से विधायक श्री रोहित बोहरा ने भी अपने विचार व्यक्त किते। एसएमएस प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी ने बताया कि गत वर्ष एसएमएस मेडिकल कालेज में 65 लाख लोगों का आउटडोर में उपचार किया गया।

ऑन्कोलजी विभागाध्यक्ष डॉ सन्दीप जसूजा ने बताया कि विभाग में देश भर में न्यूनतम दरों पर बोनमेरो ट्रांसप्लांट किया जा रहा है।

समारोह में चिकित्सा मंत्री ने कैंसर उपचार में श्रेष्ठ कार्य करने वाले चिकित्सकों व स्वयंसेवी संस्थाओं, पोस्टर प्रतियोगिता के विजेताओं, रक्तदान में सहयोगी कर्मियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।

दैनिक चमकता राजस्थान
Dainik Chamakta Rajasthan e-paper and Daily Newspaper, Publishing from Jaipur Rajasthan



सम्बन्धित खबरें पढने के लिए यहाँ देखे
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment