अमित शाह बनेंगे उप प्रधान मंत्री ?

अमित शाह बनेंगे उप प्रधान मंत्री ?
अमित शाह बनेंगे उप प्रधान मंत्री ?

भारत के उपप्रधानमंत्री का पद एक संवैधानिक पद नहीं है, परंतु अनेक सरकारों ने अपने किसी एक वरिष्ठ मंत्री को उपप्रधानमंत्री पद पर बैठाया है। 

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह उप प्रधान मंत्री बन सकते हैं, भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने के बाद पहली बार लोक सभा सदस्य चुन कर आये भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बाद पार्टी में दूसरे नंबर पर आते हैं।

1998 से 2004 तक जब प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्व में बीजेपी नीति राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन की सरकार बनी, उस समय लालकृष्ण आडवाणी गृहमंत्री और उप-प्रधानमंत्री बने।

जानकारों के अनुसार यदि देश में उप प्रधानमंत्रियों का इतिहास देखा जाए तो आडवाणी से पहले तक बने छह उप प्रधानमंत्रियों में से दो ही प्रधानमंत्री की गद्दी तक पहुँच पाए हैं।

देश में सबसे पहले उप प्रधानमंत्री बनने का रुतबा सरदार बल्लभ भाई पटेल को मिला था लेकिन वह प्रधानमंत्री पद तक नहीं पहुँच पाए।

इसके विपरीत मोरारजी देसाई और चौधरी चरण सिंह ऐसे दो उदाहरण हैं जो उप प्रधानमंत्री बनने के बाद देश के प्रधानमंत्री बने।

देसाई इंदिरा गाँधी के समय 13 मार्च 1967 से 16 जुलाई 1969 तक और फिर उसी दिन से 19 जुलाई तक देश के उप प्रधानमंत्री रहे।

वर्ष 1977 में जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने पर वह 24 मार्च 1977 से 28 जुलाई 1979 तक देश के प्रधानमंत्री रहे।

प्रधानमंत्री बनने के बाद देसाई पर 1979 के शुरू में उप प्रधानमंत्री बनाने का दबाव पड़ने लगा तब उन्होंने 24 जनवरी 1979 को एक साथ दो उप प्रधानमंत्री बना दिए।

इनमें एक बाबू जगजीवन राम और दूसरे चौधरी चरण सिंह थे, चरण सिंह ने अपनी महत्वाकांक्षा की पूर्ति के लिए देसाई सरकार से समर्थन वापस ले लिया और कांग्रेस के समर्थन से 28 जुलाई 1979 को देश के प्रधानमंत्री की शपथ ली।

चौधरी चरण सिंह ने प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद कांग्रेस (एस)के नेता वाई बी चह्वाण को गृह मंत्रालय का प्रभार देने के साथ साथ उप प्रधानमंत्री भी बनाया। चह्वाण 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक इस पद पर रहे।

विश्वनाथ प्रताप सिंह जब दो दिसंबर 1989 को प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने अपने साथ चौधरी देवीलाल को उप प्रधानमंत्री बनाया जो एक अगस्त 1990 तक इस पद पर रहे।

दैनिक चमकता राजस्थान
Dainik Chamakta Rajasthan e-paper and Daily Newspaper, Publishing from Jaipur Rajasthan










सम्बन्धित खबरें पढने के लिए यहाँ देखे




Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment