राजस्थान इनोवेशन विजन (राजीव) प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

चमकता राजस्थान, जयपुर।  बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के 75वें जयंती समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदर्शनी का उदघाटन किया।


इस दौरान पीसीसी उपाध्यक्ष राजीव अरोड़ा भी मौजूद रहे। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर राजस्थान के मंत्रीगण महोदय एवं पदाधिकारीगण मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि कंप्यूटर के माध्यम से संचार एवं सूचना क्रांति लाने वाले महान् नेता और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने देश को 21वीं सदी में ले जाने का सपना देखा था। आज भारत सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्व में एक बड़ी ताकत के रूप में जाना जाता है, वह राजीव गांधी की दूरदर्शिता, उनकी वैज्ञानिक सोच तथा पक्के इरादे का ही परिणाम है।  गहलोत स्व. राजीव गांधी की 75वीं जयंती के अवसर पर सोमवार को बिडला सभागार में राजस्थान इनोवेशन विजन (राजीव) के राज्य स्तरीय समारोह में 'सूचना क्रांति एवं स्टार्ट अप संगोष्ठी' को संबोधित कर रहे थे।
हर क्षेत्र में मिशन मोड पर काम किया
उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने भारत को विकसित राष्ट्र के रूप में शामिल करने के लिए 6 मिशन बनाए और मिशन मोड पर काम शुरू किया। उन्होंने देश को कंप्यूटर के जरिए सूचना प्रौद्योगिकी से जोड़ा। कुछ लोगों ने उस समय उनकी इस प्रगतिशील सोच का विरोध भी किया। लेकिन परिणाम सबके सामने है। आज हर हाथ में मोबाइल है, घर-घर में कंप्यूटर पहुंच चुका है, गांव-ढ़ाणी में इंटरनेट के माध्यम से सरकारी सेवाएं पहुंच रही हैं और हमारे नौजवान आईटी के क्षेत्र में कामयाबी के झंडे गाड़ रहे हैं। यह परिवर्तन राजीव गांधी के विजन से संभव हुआ।
अपनी विजनरी सोच से युवाओं को आगे बढ़ाया
श्री गहलोत ने कहा कि मात्र 40 वर्ष की उम्र में देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री बनने वाले राजीव गांधी ने अल्प कार्यकाल में ही अपनी विजनरी सोच से देश को आगे ला खडा किया। उनका सपना था कि दुनिया में हमारे नौजवानों की अलग पहचान कायम हो। आज दुनिया के बड़े-बड़े देशों में हमारे युवा उद्यमशीलता एवं तकनीक के दम पर वहां की अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहे हैं।
राजीव जी के सपने को साकार करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व. राजीव गांधी के सपने को साकार करने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। स्टार्टअप तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हमारे नौजवान कुछ नया करना चाहते हैं तो सरकार का उन्हें हमेशा सहयोग मिलेगा। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे स्व. राजीव गांधी की जीवनी पढ़ें और आधुनिक भारत के निर्माण में उनके योगदान के बारे में जानें। देश में प्यार, मोहब्बत और भाईचारा कायम रहे, यह युवाओं की सोच होनी चाहिए।
अकाल में घूमे गांव-ढ़ाणी, जोधपुर लिफ्ट कैनाल की पीएमओ से मॉनीटरिंग
राजस्थान के प्रति स्व. राजीव गांधी के लगाव का जिक्र करते हुए श्री गहलोत ने कहा कि वे प्रधानमंत्री बनते ही राजस्थान के आदिवासियों की पीड़ा को समझने के लिए पहुंचे थे। जब 1987-88 में प्रदेश भयंकर अकाल की चपेट में था तो उन्होंने तीन दिन तक 9 जिलों के दौरे किए, गांव-गांव, ढ़ाणी-ढाणी घूमे और अकाल पीडि़तों की भरपूर मदद की। काम के प्रति उनके समर्पण का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व. राजीव गांधी ने जोधपुर लिफ्ट केनाल के काम की प्रधानमंत्री कार्यालय के स्तर से लगातार मॉनिटरिंग की। इसी का परिणाम रहा कि पश्चिमी राजस्थान का यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट समय पर तैयार हो पाया। उनके योगदान को देखते हुए ही राज्य सरकार ने इसका नामकरण स्व. राजीव गांधी के नाम पर किया।
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन की शुरूआत यूपीए की चेयरपर्सन श्रीमती सोनिया गांधी द्वारा भेजे गए शुभकामना संदेश को पढ़कर की। मुख्यमंत्री ने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि बड़े-बड़े बांध, कारखानों, आईआईटी, आईआईएम, इसरो जैसे प्रतिष्ठित संस्थान स्थापित कर आधुनिक भारत की नींव रखने वाले पं. नेहरू जैसे महान व्यक्तित्व के योगदान को सोशल मीडिया के माध्यम से नकारने की मुहिम चलाई जा रही है। लेकिन इस देश की जनता यह जानती है कि पं. नेहरू, इंदिरा गांधी एवं राजीव गांधी जैसे व्यक्तित्वों का योगदान कितना बड़ा है।


 सच्चाई हमेशा जीतती है, जो लोग इतिहास को तोडऩे-मरोडने की कोशिश कर रहे हैं वे कभी अपना इतिहास नहीं बना पाएंगे। श्री गहलोत ने कहा कि हमारे देश की हमेशा से यह खूबी रही है कि यहां अनेकता में एकता नजर आती है। अलग-अलग जाति, धर्म एवं भाषाओं के बावजूद भी यह देश एक और अखण्ड रहा है और आगे भी रहेगा। हमारे सैनिक इस देश की सीमाओं की रक्षा के लिए जान की बाजी लगा देते हैं। देश के प्रति उनके जज्बे पर हम सभी देशवासियों को गर्व है।

Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment