राज्यसभा के लिए पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने किया नामांकन

जयपुर ।
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह मंगलवार को राज्यसभा सदस्य के लिए नामांकन भरा। नामांकन के वक्त सीएम अशोक गहलोत, डिप्टी सीएम सचिन पायलट और अविनाश पांडे उनके साथ मौजूद रहे।
manmohan-singh-file-nomination-in-jaipur


बता दें कि आज सुबह ही मनमोहन सिंह जयपुर पहुंचे थे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद उनका स्वागत किया। सिंह का राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो चुका है। वह फिलहाल किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। राजस्थान में मदनलाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई सीट से कांग्रेस मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजेगी। राजस्थान विधानसभा में विधायकों की संख्या बल के लिहाज से भाजपा पर कांग्रेस भारी है।
कांग्रेस के पास 100 विधायकों के अलावा निर्दलीय, बसपा, बीटीपी का भी समर्थन हासिल है। ऐसे में मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा भेजने में कोई अड़चन नहीं आएगी। भाजपा के पास केवल 72 विधायक ही हैं।
तमिलनाडु में डीएमके से बात नहीं बनने पर राजस्थान चुना
सूत्रों की मानें तो कांग्रेस पहले उन्हें तमिलनाडु से राज्यसभा सदस्य बनाना चाहती थी, लेकिन डीएमके से पार्टी की बात नहीं बन पाई। ऐसे में मनमोहन सिंह के लिए राजस्थान से राज्यसभा सीट सबसे सुरक्षित मानी जा रही है। राजस्थान के अलावा किसी दूसरे राज्य में राज्यसभा की सीट खाली नहीं हो रही है। मनमोहन सिंह का राज्यसभा में कार्यकाल 14 जून को खत्म हो गया। वह असम से लगातार पांच बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं।
ये है उप चुनाव का कार्यक्रम
राजस्थान में 26 अगस्त को राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव होगा। मतगणना उसी दिन की जाएगी। इसके लिए 14 अगस्त नामांकन भरने की अंतिम तारीख है। 19 अगस्त नाम वापसी की आखिरी तारीख रखी गई है।

Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment