बिखरी हुई दुनिया आतंकवाद का मुकाबला नहीं कर सकती

नई दिल्ली ।

दुनियाभर की नजरें संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र पर टिकी हुई थी। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएन के मंच से दुनिया को संबोधित कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी भारत की बदलती छवि को इस अंतरराष्ट्रीय मंच पर रख रहे हैं। हम यह इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत की अंतरराष्ट्रीय छवि बदल रही है और एक नया व मजबूत भारत आज दुनिया के सामने है। प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र के मंच पर भारत के पक्ष को मजबूती से उठा रहे हैं।  करोड़ों भारतीयों के अलावा आज दुनियाभर के नेताओं की नजर भी अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर पर टिकी हुई हैं। आज हर किसी को पीएम मोदी के हृत्र्र में संबोधन का इंतजार था और आखिरकार यह इंतजार खत्म हुआ। खासतौर पर ह्यूस्टन में ॥श2स्र4 रूशस्रद्ब कार्यक्रम के बाद हर कोई उनके हृ में संबोधन का इंतजार कर रहा था।
हमने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को संबोधित किया। उनके भाषण की अपडेट्स पीएम मोदी बोले- इस वर्ष दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव हुआ, दुनिया के सबसे लोकतंत्र के लोगों ने सबसे ज्यादा वोट देकर मुझे और मेरी सरकार को पहले से ज्यादा बड़ा जनादेश दिया। दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता अभियान भारत में संपन्न हुआ, सिर्फ 5 वर्ष में 10 करोड़ से ज्यादा शौचालय तैयार करकर देशवासियों को दिया। मेरे लिए गौरव का अवसर है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 14वें सत्र को 130 करोड़ भारतीयों की तरफ से संबोधित कर रहा हूं। इस वक्त हम अपने देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कराने का बड़ा अभियान चला रहे हैं। अगले 5 साल में हम जल संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ ही 15 करोड़ घरों को पानी की सप्लाई से जोडऩे वाले हैं। भारत के दूर-दराज के इलाकों में सवा लाख किमी की सड़कें हम बनाने जा रहे हैं। दुनिया ने टीबी को मुक्त करने के लिए 2030 तक का समय निर्धारित किया, लेकिन भारत 2025 तक टीबी मुक्त देश होने की राह पर है। 2020 तक हम गरीबों के लिए 2 करोड़ और घरों का इंतजाम कर लेंगे। हमने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिए हैं। हमारी आवाज में आतंक के खिलाफ दुनिया को सतर्क करने की गंभीरता है, साथ-साथ आक्रोश की भी है। आतंक के मामले पर पूरी दुनिया को एक होना चाहिए। आतंक पर बंटी दुनिया उन सिद्धांतों को ठेस पहुंचाती है, जिनके आधार पर यूएन का जन्म हुआ। आतंकवाद किसी एक देश के लिए नहीं बल्कि पूरे मानववाद की लिए सबसे बड़ी चुनौती है।
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment