एसपी को पूरे अधिकार तो कानून व्यवस्था के लिए वही जिम्मेदार: सीएम गहलोत

जयपुर ।
 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि डीजी ने पुलिस अधीक्षकों को पूरे अधिकार दिए हैं। ऐसे में प्रदेश में किसी भी तरह के अपराध हों या कानून व्यवस्था, इसके लिए पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी तय होगी।


गहलोत बुधवार को पुलिस मुख्यालय में आयोजित एसपी कांफ्रेंस में विभिन्न जिलों के पुलिस अधीक्षकों से संवाद करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। कांफ्रेंस में सभी जिलों के एसपी, रेंज आइजी व पुलिस मुख्यालय के एडीजी स्तर के अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री के साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप भी आए। मुख्यमंत्री ने बताया कि एसपी की बड़ी जिम्मेदारी है। हर एक के पास बीस के करीब थाने हैं, कई स्तर के अधिकारी हैं। उनकी जिम्मेदारी निरीक्षण की भी है। क्षेत्र में शराब की दुकानें देर रात तक न खुलें, महिला व दलित पर अत्यचार न हो, ये सब देखना एसपी की जिम्मेदारी है। सभी रेंज व जिला के प्रजेंटेशन के दौरान मुख्यमंत्री ने कई निर्देश भी दिए। मुख्यमंंत्री ने कहा कि गुरुवार को पुलिस अधीक्षकों से वन-टू-वन बैैठक होगी। वे कानून व्यवस्था की समीक्षा हर चार माह में करेंगे। समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक उपस्थित होंगे।
आपराधिक मामलों की संख्या बढ़ेगी, जनता घबराए नहीं
कानून व्यवस्था के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में जो माहौल है, उसमें रोज गम्भीर आपराधिक घटनाएं सामने आ रही हैं। हत्या, बलात्कार, अपहरण, मॉब लिंचिंग की घटनाएं हो रही हैं। राजस्थान भी इससे अछूता नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि पुलिस का इकबाल हो। आपराधिक आंकड़ों को लेकर उन्होंने कहा कि एफआइआर दर्ज करने की व्यवस्था आसान की है। संख्या बढऩा स्वाभाविक है, लेकिन इसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है।


 हमने अपराध की रोकथाम के प्रयास शुरू किए हैं। मोबाइल वैन के लिए 70 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।
दंगा कराने वालों की होगी पहचान
जयपुर में लगातार पथराव व दो पक्षों में टकराव की घटना को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी घटनाओं से हम चिंतित हैं। लगातार हो रहे तनाव का कारण कुछ लोग हैं, जो पीछे बैठ कर लोगों को उकसा रहे हैं। वे लोगों को जाति व धर्म के नाम पर उकसाते हैं। ऐसे लोगों के इशारे पर गरीब, दलित व मुस्लिम लोगों में झगड़े हो रहे हैं। पीछे से जो लोग उकसा रहे हैं, उनकी पहचान कर कार्रवाई की जाएगी।
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment