मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे, जावडेकर ने बताईं सरकार की उपलब्धियां

नई दिल्ली ।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाना, तीन तलाक खत्म करना सरकार के 100 दिन में किए गए सबसे महत्वपूर्ण काम हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि 70 साल से जम्मू-कश्मीर अलग-थलग पड़ा था, वहां के नागरिकों को योजनाओं का लाभ नहीं हो पा रहा था। अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को ये सारी योजनाओं के लाभ मिलने शुरू हो चुके हैं। पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सिर्फ 14-15 थाना क्षेत्र हैं, जहां धारा 144 लागू है। मोदी सरकार की बड़ी सफलता यह है कि पाकिस्तान ने दुनियाभर का दरवाजा खटखटाया, लेकिन पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी रही। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तीन तलाक, पॉक्सो, समान वेतन देने का ऐतिहासिक निर्णय, 40 करोड़ असंगठित मजदूर, 6 करोड़ छोटे व्यापारी और 14 करोड़ किसानों को पेंशन देने की योजना बेहद महत्वपूर्ण फैसले थे। उन्होंने कहा कि जनधन, आधार और मोबाइल से पारदर्शिता लाकर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर की योजना और बढ़ी है। जल के स्रोतों से लेकर, जल संचय और जल संग्रह, जल की बचत और उसका सही उपयोग सुनिश्चित करने की दिशा में हर घर को जल का लक्ष्य रखा गया है। आज भी लाखों महिलाओं को पानी लाने के लिए दूर-दूर तक जाना पड़ता है। अब जब उन्हें घर में पानी भी मिलेगा तो महिलाएं सशक्त होंगी। इस लिहाज से 1.57 लाख कार्य हो चुके हैं, जबकि 2.11 लाख काम और करने का लक्ष्य है।
सभी वर्गों को मिला सुरक्षा कवच
जावडेकर ने कहा कि तेजी से देशहित के निर्णय, तैयारी से जबरदस्त निर्णय, तरक्की के बहुत महत्वपूर्ण निर्णय, सामाजिक न्याय के निर्णय, गरीब, मजदूर, किसान, दलित आदिवासी को सक्षम बनाने के निर्णय, इन्हीं सारे वर्गों को सुरक्षा कवच देने वाले निर्णय, सारी सरकारी प्रशासन में पारदर्शिता लाने वाले निर्णय, जनभागीदारी के निर्णय और विश्व में साख बढ़ाने वाले निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुए। सरकार ने जम्मू-कश्मीर में 370 हटाने, गैर-कानून गतिविधियां रोकने, 5 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी बनाने की दिशा में बढऩे के निर्णय किए।
अभियानों में बढ़ी जनभागीदारी
उन्होंने कहा कि जनभागीदारी मोदी सरकार की प्रमुख मुहिम है, इसलिए पहले योग और अब फिट इंडिया, स्वच्छ भारत, सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम जैसे नए अभियान छेड़े हैं। जावडेकर ने कहा कि मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत की साख दुनिया में बढ़ी है और दुनिया भारत के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि इसरो के चंद्रयान-2 अभियान में प्रधानमंत्री ने जो सहृदयता का प्रमाण दिया, वह सरकार का संवेदनशील चेहरा है। उन्होंने कहा कि भारत 2014 में दुनिया की 11वीं बड़ी अर्थव्यवस्था थी, 2019 में 5वीं अर्थव्यवस्था हो गई है, अब तीसरी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में 5 ट्रिलियन डॉलर का जो लक्ष्य रखा है, उसे पूरा होने का भरोसा है। एफडीआई के नियमों लचीला किया गया है, सरकारी निवेश बढ़ाया और पांच वर्षों में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का लक्ष्य रखा है। ईज ऑफ डुइंग बिजनेस बढ़ाकर एक दिन में कंपनी खोलने की सुविधा दी जा रही है। जीएसटी और इनकम टैक्स में संवेदनशीलता से बदलाव हो रहे हैं।
रोजाना 80 हजार गैस कनेक्शन
देहात के हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य छह महीने में पूरा हो जाएगा। उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए और 6 करोड़ लोगों ने अपने पैसे से कनेक्शन लिए। ऐसे में पिछले पांच वर्षों में गैस कनेक्शन का कुल आंकड़ा 14 करोड़ रहा है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिनों में 80 लाख गैस कनेक्शन दिए गए। आयुष्मान भारत के तहत 41 लाख मरीज मुफ्त इलाज करवा चुके हैं। इसके तहत 16 हजार हॉस्पिटल योजना में शामिल हैं, 10 करोड़ ई-काड्र्स जारी हुए हैं। 20 हजार से ज्यादा वेलनेस सेंटर तैयार हुए। किसानों को हर साल 6 हजार रुपए देना दुनिया का सबसे बड़ी लागत सहायता है। इससे 14 करोड़ किसानों को 6.37 करोड़ की मदद मिलेगी। पीएम किसान मान धन योजना में 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को 3 हजार रुपए प्रतिमाह की न्यूनतम पेंशन देने की व्यवस्था की गई।

Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment