साढ़े चार लाख की शॉल और सिल्क का आकर्षण



जयपुर। एक ओर बनारसी और भागलपुरी सिल्क का जलवा, तो वहीं एंटिक और राजशाही फर्नीचर का अट्रेक्शन। कुछ ऐसा ही नजारा भगवान दास रोड स्थित राजपूत सभा भवन में देखने को मिला। मौका था,  फाइबर टू सिल्क फैब एग्जीबिशन का। एग्जीबिशन में महिलाओं को लुभावने वाली कलाकारों की पशमीना शाल,  बनारसियों की कडुआ दुपटे,  कतान पोड़ी,  कोटा चेक की साड़ी, भागलपुर की सिल्क साड़ी, कोलकाता की गर्मियो के लिए लीलण साड़ी महिलाओं को आकर्षित कर रही है। 10 दिवसीय इस एक्सपो में हिंदुस्तान भर की हैंडीक्राफ्ट को प्रजेंट किया गया है, जिनमे प्रमुख रूप से खुर्जा की पॉटरी, सहारनपुर का फर्नीचर, भदोई का सिल्क कारपेट, जोधपुर का एन्टीक फर्नीचर, शांति निकेतन का लेदर बैग  मेरठ की खादी ग्रामोद्योग की कुर्ता आदि शामिल है। एक्सपो 24 फरबरी तक चलेगा।

कांचीवरम की रियल सिल्क जरी
एक्सपो में हैंड ब्लॉक प्रिंट साडियां, सूट और रेशम बेड कवर डिजाइनर ड्रेस सामग्री और बॉर्डर, लेस, कुर्तियां, हैंड वोवन मटका, असम मुगा कपड़े,  बालूचरी साडियां, ढाका मलमल, घिचा साडियां, बुटीक साडियां, कांथा साडियां , जरदोजी, लखनऊ का चिकेन वर्क साड़ी,  भागलपुर सूट, प्रिंटेड सिल्क साडियां, बनारसी साडियां और  सिल्क प्लेन और बूटी साड़ी, माहेश्वरी, चंदेरी सिल्क साडियां और सूट कोटा सिल्क , मलबरी  सिल्क  के साथ टेम्पल बॉर्डर बनारस जामदानी साडियां के खास कलेक्शन है। कांचीपुरम से आए आर्टिसन्स कांजीवरम की रियल सिल्वर जरी की साडिय़ां यहां पेश की है। इन साडिय़ों को बड़ी ही खूबसूरती के साथ ज्वैलरी बॉक्स पर प्रदर्शित किया गया है लगभग 6 महीने में बनने वाली साड़ी की कीमत 1,80,000 तक है । इसके अतिरिक्त एक्सपो में बांस का फर्नीचर, जरदोसी वर्क लेदर की जूतियां, जुट के झूले, लखनवी चिकन, भैरवगढ़ का प्रिंट, नीमच तारापुर का दाबू प्रिंटए चंदेरी साडिय़ां, कॉटन के सूट साडिय़ां और  सिल्क की साडिय़ां आदि प्रदर्शित की गई हैं ।
साडिय़ों का खास कलेक्शन
एक्सपो आयोजक आशीष गुप्ता ने बताया कि इसमें देशभर के सिल्क की खूबसूरत साडिय़ां उपलब्ध हैं। विभिन्न रेशम साड़ी बुनकर, हथकरघा समूह और रेशम सहकारी समितियां अपने उत्पादों को यहां प्रदर्शित कर रहे है । इसमें देशभर के कोने-कोने से विविध स्थानों की लोकप्रिय वैरायटी की साडिय़ां एवं ड्रैस मटेरियल पेश किये गये हैं। इसमें तरह.तरह के डिजाइन्सए पैटन्र्स, कलर. कॉम्बिनेशन फैशन ज्वैलरी कलेक्शन शामिल है। 
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a comment