अमेरिका ने किया भारत को सलाम





नमस्ते का मतलब बहुत गहरा है, ट्रंप ने फिर से हाथ मिलाया प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की ये यात्रा, भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय ह
अहमदाबाद (एजेंसी)।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, सीएम विजय रूपाणी और राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी उपस्थित थे। जहां पर अमेरिक और भारत के राष्ट्रगान से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वागत करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का जो नाम है- नमस्ते, उसका मतलब बहुत गहरा है, ये दुनिया की प्राचीनतम भाषाओं में से एक, संस्कृत भाषा का शब्द है। इसका भाव है- सिर्फ व्यक्ति को ही नहीं, उसके भीतर व्याप्त देवत्व को भी नमन। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की ये यात्रा, भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है। एक ऐसा अध्याय जो अमेरिका और भारत के लोगों की प्रगति और समृद्धि का नया दस्तावेज बनेगा। ये धरती गुजरात की है लेकिन आपके स्वागत के लिए जोश पूर हिन्दुस्तान का है।  राष्ट्रपति ट्रंप का अपने परिवार के साथ यहां आना भारत-अमेरिका रिश्तों को एक परिवार जैसी मिठास और घनिष्ठता की पहचान दे रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमस्ते ट्रंप का जिक्र किया। नरेंद्र मोदी ने कहा कि पांच महीने पहले हाउडी मोदी कार्यक्रम के जरिए अपनी यात्रा की शुरुआत की थी और आज पोटस ट्रंप ने नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के जरिए अपनी यात्रा की शुरुआत की।
ट्रंप और उनकी पत्नी ने साबरमतीआश्रम में चरखा चलाया

अहमदाबाद बाद साबरमती आश्रम पहुंचे और वहां चरखा चलाया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया सोमवार को भारत आने के । अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आरंभ हुए रोड शो के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का काफिला आगे बढ़ा। ट्रंप दंपत्ति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े महत्वपूर्ण स्थल साबरमती आश्रम पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले ही साबरमती आश्रम पहुंच गए थे।  साबरमती आश्रम पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को आश्रम का भ्रमण कराया। इस आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अपने जीवन के 13 साल बिताए थे। ट्रंप ने आश्रम में आगंतुक पुस्तिका में लिखा, ''मेरे महान मित्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, इस शानदार यात्रा के लिये आपको धन्यवाद।ÓÓ अमेरिकी राष्ट्रपति को आश्रम में महात्मा गांधी और आत्मनिर्भरता में चरखा के महत्व के बारे में बताया गया। 

Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a comment