न्यूजीलैंड की 100वीं जीत

न्यूजीलैंड को 9 रन का लक्ष्य, जिसे 10 गेंदों में हासिल किया


वेलगटन . विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को अपने बल्लेबाजों के शर्मनाक समर्पण के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे ही दिन सोमवार को 10 विकेट की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। मेजबान न्यूजीलैंड ने अपने इतिहास की 100वीं टेस्ट जीत दर्ज की और दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने चार विकेट पर 144 रन से अपनी पारी को आग बढ़ाया लेकिन उसके बल्लेबाज विकेट पर टिकने का कोई जज्बा नहीं दिखा सके और उसकी दूसरी पारी 191 रन पर सिमट गयी। न्यूजीलैंड को नौ रन का लक्ष्य मिला जो उसने 1.4 ओवर में बिना कोई विकेट खोये नौ रन बनाकर हासिल कर लिया।
न्यूजीलैंड को 60 अंक
न्यूजीलैंड को इस जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक हासिल हुए जबकि भारत को चैंपियनशिप में पहली बार हार का सामना करना पड़ा। तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 61 रन पर पांच विकेट और ट्रेंट बोल्ट ने 39 रन पर चार विकेट लेकर भारतीय पारी को तहस-नहस कर दिया। भारत ने चौथे दिन अपने शेष छह विकेट मात्र 47 रन जोड़कर गंवा दिए। मैच में कुल नौ विकेट लेने वाले साउदी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।
हमने बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन नहीं किया : विराट कोहली
टॉस ने मैच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई लेकिन हमारी बल्लेबाजी पूरे मैच में खराब रही और हम अपनी क्षमता के अनुरुप बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे। हम उनके गेंदबाजों पर दबाव नहीं बना सके। अगर हम 220-230 रन बना लेते तो शायद नतीजे कुछ और होते। पहली पारी में हमने जिस तरह बल्लेबाजी की और फिर गेंदबाजी में भी हम न्यूजीलैंड के आखिरी तीन विकेट जल्द ही नहीं गिरा सके उससे टीम पर दबाव बढ़ा।
भारत को हराने के लिए बेहतरीन खेलना होता है : केन विलियम्सन
चार दिन तक हमने बेहतरीन प्रयास किया। हम जानते हैं कि भारतीय टीम पूरे विश्व में कितनी मजबूत है। पहली पारी का प्रयास और इसके बाद प्रतिस्पर्धी स्कोर, निचले क्रम ने जो रन बनाए वो हमें बढ़त दिलाने में काफी अहम रहे। मैच के पहले दिन हम नहीं जानते थे कि पिच से क्या उम्मीद रखनी चाहिए क्योंकि पहले इतनी हवा नहीं चल रही थी, गेंद स्विंग भी ज्यादा ले रही थी। गेंदबाज शानदार थे, लेकिन यह सही मायनों में टीम प्रयास था। 
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment