कोरोना वायरस ने पहुंचाया अरबपतियों की संपत्ति को नुकसान

नई दिल्ली। शुक्रवार को जो हालत भारतीय बाजारों की रही, उससे कहीं ज्यादा नुकसान वैश्विक बाजारों के निवेशकों को हुआ। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से आई इस गिरावट की वजह से दुनिया के 500 अरबपतियों को 444 बिलियन डॉलर ( भारतीय रुपए के अनुसार 32 लाख करोड़ रुपए ) का नुकसान हो गया। खास बात ये है कि महज एक हफ्ते में दुनिया के तीन सबसे अमीर लोगों को 30 बिलियन का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार 2008 में आई आर्थिक मंदी के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। उस समय इक्विटी मार्केट से 6 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान देखने को मिला।

कोरोना वायरस की भेंट चढ़ा साल का मुनाफा
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से आई इस गिरावट के कारण दुनिया के अरबपतियों ने इस महीने के बीते सप्ताह के कमाए मुनाफे को एक हफ्ते में गंवा दिया। इस साल की शुरूआत से लेकर बीते सप्ताह तक दुनिया के 500 अरबपतियों ने 78 बिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया था।
बेजोस, गेट्स और बनार्ड ने गवांए कुल 30 बिलियन डॉलर
अगर बात दुनिया के तीन सबसे ज्यादा अमीर लोगों की बात करें तो अमेजन के मालिक जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स और एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नाड अर्नाल्ट को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। तीनों ने कुल मिलाकर 30 बिलियन डॉलर का नुकसान महज एक हफ्ते में उठाया है।
एक हफ्ते में दुनिया के 10 अरबपतियों को हुआ बड़ा नुकसान
अरबपति का नामकंपनी का नामशुद्घ गिरावट ( बिलियन डाॅलर में )
जेफ बेजोसअमेजन11.9
बिल गेट्समाक्रोसाॅफ्ट10
बर्नार्ड अर्नाल्टएलवीएमएच9.1
एलन मस्कटेस्ला9
वाॅरेन बफेबर्कशायर हैथवे8.8
एमैंसियो ऑर्टेगाइंडिटेक्स6.8
मार्क जुकरबर्गफेसबुक6.6
लैरी पेजएल्फाबेट6.4
कार्लोस स्लिमअमरिका मोविल6.3
सर्गी ब्रिनएल्फाबेट6.2
9 बिलियन गवांने के बाद भी फायदे में हैं एलन मस्क
वहीं दूसरी ओर टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क को चौथा सबसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। इस दौरान मस्क को 9 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। खास बात तो ये है कि इनता पैसा गंवाने के बाद भी वो 8.8 बिलियन डॉलर के फायदे में हैं। वास्तव में एलन मस्क को साल के शुरूआत में स्टॉक मार्केट से काफी फायदा हुआ था। जिसकी वजह से उनकी संपत्ति में काफी इजाफा हुआ था। मौजूदा समय में वो दुनिया 25वें सबसे अमीर आदमी हैं। उनकी कुल संपत्ति 36.3 बिलियन डॉलर है।
दुनिया के 80 फीसदी अरबपतियों की संपत्ति लाल निशान पर
ब्लूमबर्ग वेल्थ रैंकिंग में 80 फीसदी अरबपतियों की संपत्ति इस साल लाल निशान पर आ गई है। यह इसका कारण सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं और भी ग्लोबल परिस्थितियों की वजह से भी है। कार्निवल कॉरपोरेशल के चेयरमैन मिकी एरिसन के इस हफ्ते एक बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। मिकी एरिसन दुनिया के सबसे बड़े क्रूज लाइन ऑपरेटर हैं। जापान में इनकी शिप में पांच लोगों की मौत हो गई थी।
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment