ओलंपिक आयोजन पर अड़ा जापान कहा.. ओलंपिक स्थगित करने की कोई तैयारी नहीं .....



Image result for ओलंपिक मशाल लाने के लिए बिना उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल को लेकर टोक्यो से एथेंस के लिए रवाना हुआ विमान

ओलंपिक मशाल लाने के लिए बिना उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल को लेकर टोक्यो से एथेंस के लिए रवाना हुआ विमान  जापान ओलंपिक समिति के उपप्रमुख कोजो ताशिमा खतरनाक कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और जापान एक विमान एथेंस से ओलंपिक को मशाल को लाने के लिए उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के बिना रवाना हो चुका है लेकिन जापान का कहना है कि वह टोक्यो ओलंपिक को स्थगित करने के लिए कोई तैयारी नहीं कर रहा है।  हम खेलों को स्थगित नहीं करेंगे सरकार के शीर्ष प्रवक्ता और मुख्य कैबिनट सचिव योशीहिदे सुगा ने संसद में कहा,''कोरोना वायरस के खतरे के बावजूद टोक्यो निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ओलंपिक की मेजबानी करेगा। सरकार अपनी तैयारियों को जारी रखेगी और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के साथ मिलकर ओलंपिक आयोजन का काम करेगी। हम खेलों को स्थगित नहीं करेंगे और खेल अपने निर्धारित समय पर आयोजित होंगे।  प्रधानमंत्री भी सहमति जता चुके जापान के प्रधानमंत्री ङ्क्षशजो आबे भी कह चुके हैं कि खेलों का तय समय पर आयोजन होगा। ङ्क्षशजो ने मंगलवार को कहा था कि जी-7 नेताओं ने पूर्ण ओलंपिक को समर्थन देने की सहमति जतायी है लेकिन वह इन सवालों को टाल गए कि क्या किसी नेता ने ओलंपिक स्थगित करने की संभावना पर बात की थी। आईओसी भी प्रतिबद्ध है कि इन खेलों का आयोजन अपने समय पर हो। जापान के उप प्रधानमंत्री और साथ ही वित्तमंत्री तारो एसो ने संसद में कहा, यदि जापान कोरोना पर काबू भी पा लेता है तो ओलंपिक आयोजन का उस समय कोई औचित्य नहीं होगा यदि दूसरे देश अपने एथलीट नहीं भेज पाते हैं। खेलों के लिए सुरक्षित वातावरण का जापान अकेले फैसला नहीं कर सकता। हमें दूसरे देशों की तरफ भी देखना होगा।


कोई भी समाधान अनुकूल नहीं : आईओसी
लंदन 
टोक्यो ओलम्पिक के आयोजकों ने अपने ऊपर खिलाडिय़ों की जान जोखिम में डालने के आरोप लगने के बाद कहा है कि खेलों की तैयारी के लिए कोई भी समाधान अनुकूल नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, ओलम्पिक चैंपियन कैटरिना स्टेफानिडी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) हमारे स्वास्थ के साथ जोखिम ले रही है। ब्रिटेन की कैटरिना जॉन्सन-थॉम्पसन ने कहा कि ट्रेनिग करना इस समय 'असंभव है।आईओसी ने इसके जवाब में कहा, यह अलग तरह की स्थिति है जिसके लिए अलग तरह का समाधान चाहिए। आईओसी टूर्नामेंट की अखंडता और खिलाडिय़ों के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए ऐसा समाधान निकालने की कोशिश कर रही है जिसमें खिलाडिय़ों पर कोई ज्यादा नकारात्मक प्रभाव न पड़े। आईओसी ने कहा, इस समय कोई भी समाधान अनुकूल नहीं होगा और इसलिए हम खिलाडिय़ों की जिम्मेदारी और एकजुटता के भरोसे हैं। जॉनसन स्वदेश लौटीविश्व हैप्थालन चैम्पियन जॉनसन फ्रांस में ट्रेनिंग कर रहीं थीं लेकिन वहां कोरोनावायरस के कारण लागू हुए बंद के कारण वापस स्वदेश लौटना पड़ा। उन्होंने कहा, आईओसी की सलाह खिलाडिय़ों को लगातार सर्वश्रेष्ठ तरीके से ओलम्पिक खेलों की तैयारी के लिए प्रेरित करती है क्योंकि अब खेल चार महीने दूर हैं, लेकिन सरकार घर में रहने को बोल रही है क्योंकि ट्रैक, जिम, सार्वजनिक स्थान सभी बंद हैं। उन्होंने कहा, मैं ट्रेनिंग और अपने रोज के कार्यक्रम को बनाए रखने में दबाव महसूस कर रही हूं क्योंकि यह असंभव है।

वहीं आईओसी ने कहा है कि कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव के कारण ओलम्पिक और पैरालम्पिक खेलों को लेकर 'इस समय किसी तरह के बड़े फैसले लेने की जरूरत नहीं है। आओसी ने यह फैसला अपने कार्यकारी बोर्ड की अंतर्राष्ट्रीय महासंघों के साथ हुई बैठक के बाद लिया है।


पीजीए चैंपियनशिप स्थगित 

लॉस एंजिलस। सैन फ्रांसिस्को में 11 से 17 मई तक होने वाले पीजीए गोल्फ चैंपियनशिप को कोरोना वायरस के खतरे के कारण स्थगित करने का फैसला किया गया है। पीजीए ने बयान जारी कर कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इस चैंपियनशिप को स्थगित करने का फैसला किया गया है। अमेरिका पीजीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सेथ वॉग ने कहा, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रशासन की सलाह के अनुसार सैन फ्रांसिस्को में कोरोना के प्रभाव के कारण इस चैंपियनशिप को स्थगित करना सबसे सही फैसला होगा।

घर से काम करेगा शतरंज महासंघ का स्टाफ 
नई दिल्ली। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ने अपने सभी पदाधिकारियों और अन्य स्टाफ को तत्काल प्रभाव से घर से काम करने के लिए कहा है। एआईसीएफ के सचिव भरत ङ्क्षसह चौहान ने सभी पदाधिकारियों, राज्य संघों, संस्थानिक सदस्यों, खिलाडिय़ों, आयोजकों और कोचों को अपने संदेश में कहा है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए एआईसीएफ का कार्यालय स्टाफ तत्काल प्रभाव से अपने घर से काम करेगा। 
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment