कोरोना के गिरफ्त में 162 देश,

कोरोना वायरस के गिरफ्त में 162 देश,  7100 से अधिक लोगों की मौत

कोरोना वायरस के गिरफ्त में 161 देश आ गए हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार अभी दुनियाभर में 7,165 लोगों की मौत हो गई है। 182,260 लोगों से ज्यादा संक्रमित हो गए हैं। रायटर्स की टैली के अनुसार चीन के अलावा 161 और देशों में वायरस का मामला सामने आया है। चीन के बाहर 3,935 मौतें हुई हैं। बता दें कि भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मरीजों की संख्या 126 पहुंच गई है। वहीं, तीन लोगों की मौत हो गई है और 13 मरीज ठीक हो गए हैं। इसमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। ये आंकड़े 3 मार्च 2020 सुबह 11 बजकर 52 मिनट तक के हैं।  उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। मेडिकल स्टोर ने बिना मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन के सर्दी-खांसी से पीडि़त व्यक्ति को दवाइयां न बेचने की सलाह दी गई है। मास्क और हैंड सैनिटाइजऱ प्रिंट रेट यानी एमआरपी पर ही बेचने का निर्देश दिया गया है।उत्तराखंड में कोरोना वायरस के कारण टाइगर रिजर्व, नेशनल पार्क, सेंक्चुरी और जू 31 मार्च तक बंद रहेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राज्य में अभी तक एक मामले की पुष्टि हुई है। 




कोरोना वायरस से भारत में तीसरे व्यक्ति ने तोड़ा दम, बढ़कर 132 हुए मामले

नयी दिल्ली (एजेंसी)। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी बीच कोरोना वायरस की वजह से तीसरी मौत की खबर सामने आ रही है। बता दें कि मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में एक मरीज की कोविड-19 वायरस से मौत हो गई। कर्नाटक, दिल्ली के बाद यह मौत का तीसरा मामला है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मुबई में 64 साल के मरीज ने दम तोड़ दिया है।   राजधानी दिल्ली से सटे हुए नोएडा में कोरोना वायरस के दो नए मामले की पुष्टि होने के बाद संक्रमित हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 132 हो गए। जबकि सोमवार को इस वायरस से पीडि़त मरीजों की संख्या 114 तो रविवार को 107 थी।  




दवाओं के जिस कॉम्बिनेशन से कोरोना के 3 मरीज ठीक किए, 6 राज्यों ने वह फॉर्मूला मांगा

जयपुर (संवाद)। पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है। दावा किया जा रहा है कि कोरोनावायरस का वैक्सीन तैयार करने में एक साल लगेगा, लेकिन राजस्थान ने कोरोना को हराकर सभी को चौंका दिया है। यहां सवाईमानसिंह (एसएमएस) अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने स्वाइन फ्लू, मलेरिया और एचआईवी की दवा देकर कोरोना से पीडि़त तीन मरीजों को ठीक कर दिया है। वहीं, जयपुर निवासी 24 वर्षीय एक मरीज का इलाज जारी है।
एसीएस हैल्थ रोहित कुमार सिंह ने बताया कि एसएमएस के डॉक्टर्स ने कोरोना पॉजिटिव इटली निवासी महिला को लोपिनाविर 200एमजी/रिटोनाविर 50एमजी का डोज दिन में दो बार दिया। इस कॉम्बिनेशन से आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) भी संतुष्ट था। इसके अलावा इटली के ही 69 वर्षीय और जयपुर के आदर्श नगर निवासी 85 वर्षीय बुजुर्ग को स्वाइन फ्लू में दी जाने वाली ओस्लेटामिविर और मलेरिया में इस्तेमाल होने वाली दवा क्लोरोक्वीन दी। इन दवाओं के कॉम्बिनेशन का ही परिणाम रहा कि तीनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। दवा का कॉम्बिनेशन जानने के लिए कर्नाटक, बिहार, दिल्ली, गुजरात, मुंबई और आंधप्रदेश के डॉक्टरों ने जयपुर के एसएमएस अस्पताल के डॉक्टरों से संपर्क किया ।

Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a Comment