सेहत के लिए फायदेमंद है सब्जी का जूस


इन दिनों कोरोना का कहर पूरे देश में फैला हुआ है. पूरा विश्व इस महामारी से डरा हुआ है. लेकिन आपको डरने की जरूरत नहीं है आपको अपने इम्यूनिटी पर ध्यान देना है तो ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में जो आपकी इम्यूनिटी के लिए अच्छी होगी.
सेहत के लिए फायदेमंद है








जिन लोगों को हरी सब्जियां नहीं अच्छी लगती वे लोग इसका जूस पी सकते हैं. फल और सब्जी के जूस की दोनों ही अलग होते हैं. जहां फल को जूसर के माध्यम से निकाला जाता है वहीं सब्जियों को मिक्सर में पीस कर निकाला जाता है. इससे सब्जियों में खूब सारा फाइबर आ जाता है, जो कि पेट और शरीर के लिये अच्छा होता है. ऐसी कई प्रकार की सब्जियां हैं जिनका जूस आप बना कर पी सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि सब्जियों के कौन कौन से जूस हमें पीने चाहिये जिससे हमारा स्वास्थ्य बना रहे और त्वचा में निखार आए.  तो आईये जानते है कौन से सब्जी का जूस कैसे फायेदेमंद है।
1. पालक जूस
जो लोग डायटिंग कर रहे हैं उनके लिये यह जूस बहुत उपयोगी हो सकता है. यह विटामिन और प्रोटीन से भरा रहता है इसलिये इसे पीने से स्वस्थ्य बाल, त्वचा और आंखें प्राप्त होती हैं.
2. लौकी जूस
इसका जूस मोटापा, उच्चरक्तचाप, अम्लपित्त पित्तज रोगों, हृदयरोग एवं कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसे सीमित मात्रा में पिये और अगर यह कड़वी है तो इसे ना पिये.
3. हरी धनिया का जूस
यह शरीर का मैटाबॉलिज्म बढाती है और शरीर से गंदगी को बाहर निकालती है. साथ में यह खून की कमी को भी पूरा करती है.
4. आम रस
गर्मियों के दिनों में आम का खट्टा रस शरीर को पूरी तरह से तर करता है और शरीर को सूरज की धूप से लडने की सहायता करता है.
5. खीरे का जूस
यदि आपको मोटापा कम करना है और स्किन को चमकदार बनाना है तो खीरे का जूस रोज पीजिये. यह आसानी से पच भी जाता है और शरीर को अंदर से साफ भी करता है.
6. करेले का जूस
करेले का जूस मधुमेह को ठीक करता है और साथ में शरीर में जमी चर्बी को भी बाहर निकालता है. यदि आपको यह जूस पीने में कडुआ लग रहा है तो आप इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं.
7. गोभी की पत्तियों का जूस
इस फल में विटामिन ए,सी, ई, के, कैल्शियम, आयरन और आमेगा 3 फैटी एसिड होता है. इसका जूस शरीर और त्वचा के लिये बड़ा ही अच्छा होता है.
8. एवोकैडो जूस
इसमें स्वास्थ्य और त्वचा को सुधारने वाले तत्व होते हैं. आप इसका रस रोज ही पी सकते हैं, इससे आपकी त्वचा चमक उठेगी .
9. ब्रोकली जूस
इस हरी सब्जी में लोहा, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी पाया जाता है. इसका जूस पीने से चमकदार त्वचा मिलती है और कैंसर से लडऩे में सहायता भी.
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a comment