लोकडाउन खुलने के बाद जल्द से जल्द होंगी 10वीं और 12 वीं की शेष परीक्षाएं : जारोली


RBSE Exam Update, Rajasthan Board Exam News Today: Rajasthan Class ...

अजमेर . प्रदेश के 20.58 लाख से अधिक स्टूडेंट राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की शेष परीक्षाओं का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर धर्मपाल जारोली ने बोर्ड अधिकारियों से परीक्षाओं की तैयारियां पूरी रखने को कहा है। उन्होंने कहा कि जैसे ही लॉकडाउन खुलने का निर्णय होगा बोर्ड जल्द से जल्द परीक्षाएं आयोजित करने का प्रयास करेगा। इधर, बोर्ड की अब तक हो चुकी परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन शुरू हो चुका है। बोर्ड का प्रयास रहेगा कि लॉकडाउन के दौरान ही उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पूरा हो जाए।  मॉडिफाइड लॉकडाउन के बाद राजस्थान बोर्ड में सोमवार को कामकाज का पहला दिन था। करीब एक महीने बाद कार्यालय खुला। बोर्ड अध्यक्ष डॉक्टर जारोली ने शेष पेपर्स के आयोजन को लेकर संभावनाओं व तैयारी को लेकर बोर्ड सचिव मेघना चौधरी, निदेशक गोपनीय जीके माथुर, विशेष अधिकारी परीक्षा अरविंद सेंगवा, उप निदेशक जनसंपर्क राजेंद्र गुप्ता और  वित्तीय सलाहकार आनंद आशुतोष सहित विभिन्न अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया। बोर्ड अध्यक्ष ने सभी अधिकारियों से 10वीं और 12वीं के शेष पेपर को लेकर परीक्षा कार्यक्रम और अन्य तैयारियां जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कहा। जारोली ने कहा कि बोर्ड का प्रयास रहेगा कि जैसे ही लॉकडाउन खत्म करने का निर्णय होगा, बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन का कार्यक्रम भी जारी कर सकेगा। लॉकडाउन के दौरान ही अधिकारी किस तरह से प्रदेशभर में परीक्षाओं का आयोजन होगा इसको लेकर रूपरेखा तैयार करें। परीक्षा केंद्रों पर क्या व्यवस्था रहेगी, अभी जो व्यवस्था चल रही है उसी के अनुरूप परीक्षा हो सकेगी या सोशल डिस्टेंसिंग के चलते परीक्षा केंद्रों की संख्या और बढ़ाने की आवश्यकता पड़ेगी। बोर्ड अधिकारी मानकर चल रहे हैं कि शेष परीक्षाएं मई में ही संपन्न करा ली जाएं, लेकिन यह सब निर्भर करेगा लॉकडाउन की समाप्ति कब होगी। बोर्ड के विशेषाधिकारी परीक्षा अरविंद सेगवा ने जानकारी दी कि प्रदेश में बोर्ड के 35 संग्रहण केंद्रों में पूर्व में हो चुकी परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं को स्थानीय प्रशासन के माध्यम से निकलवाया गया है। इन्हें जिला शिक्षा अधिकारी के सहयोग से शिक्षकों तक पहुंचाया गया है। बोर्ड मानकर चल रहा है कि अब तक की जो भी उत्तर पुस्तिकाएं हैं उनका मूल्यांकन लॉकडाउन अवधि में ही पूरा हो जाएगा। शेष परीक्षाएं जब होंगी उनकी उत्तर पुस्तिकाएं जांचने में समय नहीं लगेगा।

12 वीं विज्ञान के परिणाम पर अधिक फोकस

बोर्ड प्रबंधन कक्षा बारहवीं विज्ञान वर्ग के परिणाम पर अधिक फोकस रखेगा। 12वीं विज्ञान के दो पेपर शेष हैं। यह पेपर समय पर हो जाते हैं तो परिणाम जारी करने में भी बोर्ड को अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। कारण पूर्व के पेपर्स की उत्तर पुस्तिकाएं बहुत पहले ही जंचवाई जा सकेंगी। शेष दो परीक्षाएं होंगी उनकी उत्तर पुस्तिकाएं भी जल्द से जल्द जंचवाई जाएंगी।

Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a comment