अब होंगे 3700 करोड़ रुपए के सडक़ विकास कार्य, सोशल डिस्टेंसिंग का रखेंगे ध्यान : सचिन पायलट

Sachin Pilot | Rajasthan Coronavirus (COVID-19) Lockdown Latest ...


जयपुर . उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि प्रदेश में लॉकडाउन कारण ठप पड़े सडक़ विकाय कार्य अब मॉडिफाइड लॉकडाउन में शुरू हो सकेंगे। बीस अप्रैल के बाद सार्वजनिक निर्माण विभाग प्रदेश में सडक़ विकास के करीब 3700 करोड़ रुपए की लागत के 2678 कार्य प्रारम्भ करेगा। हालांकि इस दौरान कार्यस्थलों पर सोशल डिस्टेंस बनाए रखने, हाथों को बार-बार साबुन से धोने तथा मुहं पर मास्क पहनने जैसे जरूरी दिशा-निर्देशों का भी ध्यान रखा जाएगा। पायलट ने बताया कि सार्वजनिक निर्माण विभाग ने शुरू होने वाले कार्यों की रूपरेखा तैयार की है। इसके अनुसार 20 अप्रैल के बाद करीब 3700 करोड़ रुपए से भी अधिक लागत से लगभग 8590 किलोमीटर सडक़ों के विकास कार्य करवाए जाएंगे। एक हजार 56 करोड़ की लागत से 212 किलोमीटर में राष्ट्रीय राजमार्ग के 13 कार्य, केन्द्रीय सडक़ निधि योजना में 423 करोड़ की लागत से 71 किलोमीटर के 9 कार्य, 403 करोड़ की लागत से 1,140 किलोमीटर में गांवों को सडक़ों से जोडऩे के 342 कार्य तथा 913 करोड़ की लागत से 3792 किलोमीटर लम्बाई के 1647 अन्य ग्रामीण सडक़ कार्यों सहित कई कार्य शुरू हो सकेंगे।

नाबार्ड से मिली स्वीकृति

पायलट ने बताया कि रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट फंड (आरआईडीएफ) योजना के तहत कुल 699 सडक़ों के विकास तथा नवीनीकरण के लिए 383 करोड़ रूपए की नाबार्ड से स्वीकृति जारी हो चुकी है, जिसकी निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। इस योजना के तहत लगभग 2252 किलोमीटर लम्बाई की सडक़ों का विकास होगा।
शीघ्र ही परियोजना के अनुसार कुल 2240 किलोमीटर सडक़ों का नवीनीकरण कराया जाएगा। इसमें ग्रामीण सडक़ें तथा ग्रामीण सडक़ तंत्र को मजबूत करने के लिए अन्य जिला सडक़ें एवं मुख्य जिला सडक़ें भी शामिल हैं। इसके अलावा बीकानेर में जालबसर से नकोदेसर तक 12 किलोमीटर लम्बी एक नई सडक़ का निर्माण भी करवाया जाएगा। प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तीसरे चरण के तहत भी 2200 किलोमीटर लम्बाई की सडक़ों के अपग्रेडेशन के 237 कार्यों के लिए 1140 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी कर दी गई है जिसकी निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं। कोरोना महामारी के कारण वर्तमान में श्रमिक प्रधान कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर शुरू किया जाएगा। साथ ही कोरोना वायरस बीमारी को ध्यान में रखते हुए कार्यस्थलों पर सोशल डिस्टेंस बनाए रखने, हाथों को बार-बार साबुन से धोने तथा मुहं पर मास्क पहनने जैसे जरूरी दिशा-निर्देशों का भी ध्यान रखा जाएगा।
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a comment