वो स्टाइलिश बल्लेबाज जो भारतीय टीम का अगला एमएस धौनी हो सकता है- केएल राहुल




नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूरी बनाई हुई है। ऐसे में कहा जा रहा है कि वे अब संन्यास ले सकते हैं, लेकिन अब टीम इंडिया को धौनी कहां से मिलेगा, इसके लिए एक नाम सामने आ रहा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं बर्थडे ब्वॉय लोकेश राहुल यानी केएल राहुल की, जो आज यानी 18 अप्रैल को अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस स्टाइलिश बैट्समैन ने न सिर्फ भारत के लिए अब मैच फिनिश करने की जिम्मेदारी संभालने का फैसला किया है, बल्कि दस्ताने पहनकर विकेट के पीछे तैनात रहने की जिम्मेदारी को बखूबी निभाना शुरू कर दिया है। बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसके लिए एमएस धौनी को जाना जाता था। हालांकि, उनके उत्तराधिकारी के तौर पर रिषभ पंत टीम में आए थे, लेकिन वे छाप छोडऩे में नाकाम रहे हैं। कर्नाटक के मैंगलुरु में जन्मे केएल राहुल ने उस मैच में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था, जो एमएस धौनी का आखिरी टेस्ट था। ऐसे में कह सकते हैं कि जहां से धौनी ने अपने टेस्ट करियर को समाप्त किया। वहीं से केएल राहुल ने अपने करियर का आगाज किया, जो उनके लिए वरदान साबित हुआ। इसके दो साल बाद केएल राहुल को भारत की वनडे और टी20 टीम में भी जगह मिली, लेकिन साल 2018 में उनको टीम से बाहर होना पड़ा।

केएल राहुल का रिकॉर्ड

केएल राहुल दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने न सिर्फ टेस्ट में, बल्कि वनडे इंटरनेशनल डेब्यू मैच में ओपनर के तौर पर भी शतक ठोका था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की सरजमीं पर डेब्यू टेस्ट में तो वे मिडिल ऑर्डर में फेल हो गए थे, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे और 110 रन की दमदार पारी खेली थी। वहीं, 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल डेब्यू मैच में भी केएल राहुल के बल्ले से शतक निकला था। इसके अलावा वे भारत के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल डेब्यू मैच में शतक जड़ा है। विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अब टीम में जगह बना चुके केएल राहुल ने टीम के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैचों में शतक ठोकने का गौरव हासिल किया हुआ है। केएल राहुल के अलावा सिर्फ सुरेश रैना और रोहित शर्मा ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ा है। इतना ही नहीं, केएल राहुल ने हर फॉर्मेट में 20 पारियों से पहले शतक ठोका है, जो कि अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले 76 पारियों में पाकिस्तानी बल्लेबाज अहमद शहजाद ने ये कमाल किया था।
दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल ने भारत के लिए अब तक 36 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनकी 60 पारियों में 34.59 के औसत से 2006 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं। इस दौरान उनका हाइएस्ट स्कोर 199 रन रहा है। वहीं, 32 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 47.65 के औसत से 1239 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा 41 टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में केएल राहुल ने 45.66 के औसत से 1461 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं।
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a comment