जियो में फेसबुक का 43,754 करोड़ का निवेश


Facebook Invests 43,574 Crores In Jio Platforms - फेसबुक ...

मुंबई। विश्व की अग्रणी सोशल नेटवर्किंग कंपनी अमेरिका की फेसबुक ने मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो प्लेटफार्म में बुधवार को 43,754 करोड़ रुपए (6.22 अरब डॉलर) का बड़ा निवेश कर 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से बुधवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई। विश्व की किसी दूरसंचार कंपनी में इतनी बड़ी रकम के निवेश से इतनी कम हिस्सेदारी खरीदने का यह सबसे बड़ा सौदा है। फेसबुक ने अपनी वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो में 9.99 फीसदी हिस्सा 43,574 करोड़ रुपए में खरीदा है। इस सौदे के साथ ही फेसबुक रिलायंस जियो की सबसे बड़ी शेयरधारक बन गई। जियो ने निवेश पर कहा, ‘फेसबुक और जियो का सौदा कई मायनों में अभूतपूर्व है और यह प्रौद्योगिकी कंपनी में इतनी कम हिस्सेदारी के लिए सबसे बड़ा निवेश है। भारत में किसी प्रौद्योगिकी कंपनी में यह अब तक के निवेश की सबसे अधिक राशि है।’

*दोनों कंपनियां पड़ोस के किराना स्टोर से उपभोक्ताओं को सामान की आपूर्ति के लिए व्हाट्सएप के इस्तेमाल को बढ़ावा देंगी और उसके बाद शिक्षा तथा स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग का विस्तार किया जाएगा। जियो के विश्व स्तरीय डिजिटल कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म और फेसबुक के भारतीय लोगों के साथ गहरे रिश्तों की संयुक्त शक्ति से आप सभी को इनोवेटिव समाधान की पेशकश की जाएगी। निकट भविष्य में जियो के डिजिटल वाणिज्य प्लेटफार्म जियोमार्ट और व्हाट्सएप मिलकर करीब तीन करोड़ किराना दुकानदारों को अपने पड़ोस के ग्राहकों के साथ डिजिटल लेनदेन करने में सक्षम बनाएंगे। इस सौदे से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को कर्ज का बोझ कम करने में मदद मिलेगी, जबकि फेसबुक को भारत में चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट बाजार मिलेगा। 
-मुकेश अंबानी, 
अध्यक्ष, आरआईएल

*फेसबुक अब जियो प्लेफॉम्र्स के साथ जुडऩे जा रहा है। हम एक बड़ा निवेश करने जा रहे हैं और उससे भी बड़ी बात ये है कि हम लोग एक साथ मिलकर कुछ बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम करने वाले है, जो रोजगार के मौके पैदा करेगा। भारत में फेसबुक और वाट्सएप की सबसे बड़ी कम्युनिटीज हैं और यहां बहुत सारे टैलेंटेड एंट्राप्रेन्योर हैं। देश डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के बीच में है और जियो जैसी ऑर्गेनाइजेशन ने लाखों लोगों और छोटे कारोबारियों को ऑनलाइन लाने में अहम भूमिका निभाई है। दुनिया में लॉकडान के इस वक्त में बहुत सारे एंट्राप्रेन्योर्स को ऐसे डिजिटल टूल की जरूरत है, जिस पर वह अपने ग्राहकों को ढूंढने और बात करने के लिए भरोसा कर सकें। यहां पर उन सबकी मदद कर सकते है और इसलिए हम जियो के साथ पार्टनरशिप कर रहे है, ताकि लोगों और कारोबारियों की मदद की जा सके। 
-मार्क जकरबर्ग, 
सीईओ, फेसबुक

Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a comment