परकोटे समेत 110 कफ्र्यूग्रस्त कॉलोनियों में सबकुछ बंद


सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे, होटल व बार भी नहीं खुलेंगे

जयपुर. लॉकडाउन 4.0 सोमवार से शुरू होने जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से इसकी गाइडलाइन भी तय हो गई है। हालांकि राज्य सरकार और जिला प्रशासन ने ने अभी किसी तरह की गाइडलाइन जारी नहीं की है लेकिन यह तय है कि लॉकडाउन 4 में भी परकोटे सहित कफ्र्यूग्रस्त 110 इलाकों में राहत नहीं मिलेगी। यानी 60 लाख आबादी में से 22 लाख की आबादी को केवल जरूरी सेवाएं ही मिलती रहेंगी। हालांकि बाकी शहर में बाजार खुल जाएगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ऑनलाइन कैब सर्विसेज के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है।
लॉकडाउन 3 के बीच शहर में मिठाई, और रेस्टोरेंट पहले ही खुल चुके हैं। वहीं किराना, दूध और सब्जी जैसी जरूरी सेवाएं पहले से जारी हैं। अब सोमवार से परकोटे के बाहर की करीब एक लाख दुकानें खुल जाएंगी। पान गुटके की दुकानें भी खोल दी जाएंगी। सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर दंडनीय कार्रवाई का प्रावधान किया गया है।

ज्वैलरी शॉप भी 31 तक बंद,  एक लाख दुकानें खुलेंगी 

जरूरी सेवाओं की दुकानें खुली रहेंगी। परकोटे समेत कफ्र्यू वाली जगहों में बाजार बंद रहेंगे। मिठाई की दुकान, रेस्टोरेंट पहले से खुले थे। 500 डेयरी बूथ, 4000 एजेंसियां, 5000 हजार मेडिकल स्टोर, 1000 फल-सब्जी की दुकानें व ठेले, सरकारी राशन की 530 दुकानें, 500 इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानें व शोरूम, इनमें से 50 बंद, 35 फोर व्हीलर एवं 65 टू व्हीलर है, इनमें से 75 प्रतिशत सोमवार को खुल जाएंगे। बंद क्या रहेगा : मॉल, होटल और ज्वैलरी शॉप अभी नहीं खुलेंगी। यहां खुलेंगे बाजार... राजापार्क, वैशाली नगर बाजार, गांधी पथ, क्विंस रोड, मानसरेावर, मध्यम मार्ग बाजार, शिप्रापथ, दुर्गापुरा, टोंक रोड की दुकानें, सोडाला, नंदपुरी, मालवीय नगर शोपिंग सेंटर इलाका, सांगोनेर में मैन मार्केट, मानसरोवर परमहंस मार्ग, न्यू सांगानेर रोड बाजार, गोपालपुरा बाइपास रोड का बाजार, बरकत नगर बाजार, महेश नगर 80 फीट रोड का बाजार, जवाहर नगर बाजार, झोटवाडा रोड, दादी का फाटक का आसपास का इलाका, मुरलीपुरा का बाजार, जगतपुरा में मुख्य मार्केट के बाजार खुले रहेंगे।इनमें कफर्यू वाले क्षेत्र में बाजार खुलने पर रोक रहेगी।

पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन

मेट्रो, लो-फ्लोर, मिनी बसें, ऑटो-रिक्शा नहीं चलेंगे, लो फ्लोर/ मिनी बसें नहीं चलेंगी
ओला-ऊबर जैसी सेवाएं भी बंद रहेंगी।
ऑटो-रिक्शा पर भी पाबंदी।

मेट्रो भी नहीं चलेगी

कफ्र्यूग्रस्त इलाके से बाहर ही 25 हजार ऑटो रिक्शा, 8 हजार कैब, 200 लो फ्लोर बसें और 2 हजार मिनी बसें हैं।
निजी वाहन के संचालन पर कोई पाबंदी नहीं है। क्योंकि जयपुर रेड जोन में है, इसलिए यहां कार में चालक सहित तीन और बाइक पर एक ही सवारी को बैठने की इजाजत होगी।
किसी तरह का पास नहीं दिखाना होगा।

खान-पान

रेस्टोरेंट से सिर्फ होम डिलीवरी, रेलवे स्टेशनों के बाहर की दुकानें भी खुलेंगी
रेस्टोरेंट, मिठाई एवं खाने-पीने की दुकानें खुलेंगी। लेकिन बैठकर खाना नहीं खा सकेंगे। सिर्फ होम डिलीवरी। बस डिपो पर चलने वाले कैंटीन, रेलवे स्टेशनों और एयरपोट्र्स पर चलने वाली खाने-पीने की दुकानें खुल जाएंगी। पान की दुकानों पर अभी बातचीत जारी है।

मनोरंजन, धार्मिक संस्थान

शॉपिंग मॉल, जिम, होटल-बार, स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे, मंदिर-मस्जिद भी दर्शनों के लिए बंद
सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे। होटल व बार भी नहीं खुलेंगे। स्कूल, कॉलेज, एजुकेशन, ट्रेनिंग, कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे। राजनीतिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक कार्यक्रमों व जमावड़ों पर रोक। मंदिर, मस्जिद, गिरिजाघर, गुरुद्वारे भी दर्शनों के लिए बंद।

स्पोट्र्स काम्प्लेक्स

एसएमएस, विद्याधर नगर स्टेडियम खुल सकते हैं, चौगान बंद रहेगा
मानसरोवर का केएल सैनी स्टेडियम, विद्याधर नगर स्टेडियम, चित्रकूट स्टेडियम, एसएमएस स्टेडियम खोले जा सकते हैं। चौगान स्टेडियम परकोटे में आता है। इसलिए बंद रहेगा। राजस्थान में स्पोट्र्स काउंसिल के 40 स्टेडियम हैं। जयपुर में 1 स्टेडियम कफ्र्यू जोन में है। शहर में करीब 50 प्राइवेट क्रिकेट एकेडमीज व 30 के करीब बैडमिंटन एकेडमीज हैं। गाइडलाइन का इंतजार है।

सैलून

शहर में 10 हजार से अधिक सैलून, ब्यूटी पार्लर फिलहाल बंद रहेंगे
जयपुर में 10 हजार से अधिक नाई की दुकान या सैलून हैं। प्रदेश में इनकी संख्या डेढ़ लाख से ज्यादा है। इन दुकानों के खुलने को लेकर अभी नहीं निर्णय नहीं हुआ है। ब्यूटी पार्लर अलग हैं। हालांकि केंद्र सरकार ने अपनी गाइडलाइन में सैलून और ब्यूटी पार्लर को तय शर्तों के साथ राहत दे रखी है। देखना होगा कि राज्य सरकार इस पर सोमवार को क्या फैसला लेती है?
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a comment