श्रमिकों के कठोर परिश्रम से ही किसी देश की तरक्की संभव - मुख्यमंत्री

श्रमिकों के कठोर परिश्रम से ही किसी देश की तरक्की संभव - मुख्यमंत्री
जयपुर । हर साल 1 मई को मनाए जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों खासकर श्रमिक वर्ग को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में गहलोत ने कहा कि श्रमिकों के कठोर परिश्रम से ही किसी देश की तरक्की सुनिश्चित होती है। हमारे मेहनतकश श्रमिक विकास की महत्वपूर्ण कड़ी हैं। आजादी के बाद आज देश ओर प्रदेश जिस मुकाम पर है, उसमें श्रमिकों की मेहनत का बड़ा योगदान है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने श्रमिकों, कामगारों एवं खेतीहर मजदूरों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की हैं। उनका लाभ लेकर वे अपने जीवनस्तर को बेहतर बना सकते हैं। गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण बड़ी संख्या में हमारे श्रमिक अन्य राज्यों में अटक गए थे। उन्हें घर पहुंचाने के लिए हमारे प्रयास कारगर हुए हैं। हमें पूरा विश्वास है कि प्रदेश में जल्द से जल्द सभी औद्योगिक गतिविधियां बहाल होंगी और श्रमिक फिर से अपने रोजगार से जुड़ सकेंगे।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के साथ पूरे देश भर में लॉकडाउन के दौरान फंसे हुए प्रवासियों और श्रमिकों की समस्याओं को उठाते हुए प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह के साथ ही कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इन्हें घर तक पहुंचाने के लिए संवाद किया।यही वजह है कि बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी करके प्रवासियों, श्रमिकों को अपने घर तक पहुंचाने की सशर्त छूट प्रदान की है,हालांकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर एक बार फिर से उनसे आग्रह किया है कि प्रवासियों श्रमिकों को अपने घर तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार विशेष ट्रेन संचालित करें।
ऋषि कपूर के निधन पर दी श्रद्धांजलि
गुरुवार को एक्टर ऋषि कपूर का निधन हो गया। जिस पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुख जताते हुए लिखा कि कपूर एक बेहतरीन अभिनेता थे। उन्होंने अपनी अदाकारी के माध्यम से विशिष्ट पहचान स्थापित की। भारतीय सिनेमा में उनके महत्त्वपूर्ण योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत की आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों एवं उनके प्रशंसकों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की।


मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत की आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों एवं उनके प्रशंसकों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की। वसुंधरा राजे ने लिखा कि दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर जी का निधन भारतीय सिनेमा के लिए बहुत बड़ी क्षति है। वह अपने प्रतिष्ठित कार्यों के माध्यम से हमारे बीच हमेशा रहेंगे। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना। राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने लिखा कि अपने कुशल अभिनय कौशल से देशवासियों के दिलों पर राज करने वाले महान कलाकार ऋषि कपूर जी के निधन का बहुत ही दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। भारतीय सिनेमा के लिए यह अपूरणीय क्षति है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति व परिवारजनों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करें।
Share on Google Plus

About CR Team

Dainik Chamakta Rajasthan to provide lightning fast, reliable and comprehensive informative information to our visitors in the form of news and articles.

0 comments:

Post a comment